-घाटों पर एसडीआरएफ के जवान रहेंगे तैनात

-घाटों पर जवानों की होगी तैनाती, पदाधिकारी करेंगे वीडियो रिकॉर्डिग

PATNA(11Nov)

: मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा मनाया जाएगा। इस मौके पर राजधानी के विभिन्न घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ेगा। भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी। गंगा घाटों पर आने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। प्रशासन ने 29 घाटों को डेंजर घोषित किया है। प्रशासन ने लोगों से इन घाटों पर न जाने की अपील की है। भीड़ नियंत्रण, विधि-व्यवस्था और सुरक्षा के लिए दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारी और भारी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम ने बाढ़, फतुहा, दानापुर, मनेर के हल्दी छपरा में वोट, गोताखोर के साथ एसडीआरएफ की तैनाती करने का निर्देश दिया है।

गंगा में नहीं चलेगी नाव

डीएम कुमार रवि ने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में गंगा सहित अन्य नदियों पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोटर वोट और नाव के परिचालन पर रोक लगाएं। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है कि नदी गश्ती दल और एनडीआरएफ दल नदी में लगातार गश्ती करें।

तैनात रहेगी एंबुलेंस

डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि दो एम्बुलेंस जिला नियंत्रण कक्ष, और एक-एक एंबुलेंस पटना सिटी, दानापुर अनुमंडल, गायघाट, कलेक्ट्रेट घाट, कुर्जी-दीघा 93 घाट पर तैनात करें। अगर कोई बीमार होता है तो उसका वहां पर इलाज की व्यवस्था हो सके।

लाइटिंग की रहेगी पर्याप्त व्यवस्था

डीएम पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि पटना शहरी क्षेत्र के विभिन्न घाटों के साथ-साथ उनके पहुंच पथों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की जाय ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

माइक से किया जाएगा एनाउंस

डीएम ने ने बताया कि बड़े एवं भीड़-भाड़ वाले घाट पाटीपुल, गेट नं0-93, बांस घाट, कलेक्ट्रेट घाट, महेंद्रू का दियारा घाट, काली घाट, गांधी घाट, गायघाट और भद्रघाट पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। जहां से भीड़ नियंत्रित करने के लिए माइक की व्यवस्था की गई है।

ये घाट हैं सुरक्षित

मीनार घाट

शिवा घाट

गेट नं.-93 घाट

गेट नं.-88 घाट

बांस घाट

कलेक्ट्रेट घाट

महेंद्रू घाट

काली घाट

पटना कॉलेजिएट घाट

गांधी घाट

बरहरवा घाट

गोलकपुर घाट

लॉ कॉलेज घाट

रानी घाट

घघा घाट

चौधरी टोला घाट

पथरी घाट

गायघाट

भद्र घाट

महावीर घाट

सिद्धी घाट

दुल्ली घाट

मितन घाट

झाउगंज घाट

कंगन घाट

बालू घाट

पंचमुखी घाट

अब्दुलरहमानपुर घाट

नूरपुर घाट

न्यू मंदिर घाट

ये है डेंजर घाट

बुद्ध घाट

अदालत घाट

मिश्री घाट

टीएन बनर्जी घाट

जजेज घाट

कुर्जी घाट

एलसीटी घाट

बंशी घाट

अंटा घाट

जहाज घाट

सिपाही घाट

बीएन कॉलेज घाट

बांकीपुर घाट

खाजेकलां घाट

पत्थर घाट

अदरक घाट

गरेरिया घाट

पीर दमडि़या घाट

नन्दगोला घाट

नुरूउद्दीन घाट

बुंदेल टोली घाट

दमराही घाट

कुर्जी बालू पर घाट

वर्जन

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। घाटों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किए गए है। घाटों की एप्रोच रोड पर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है।

-कुमार रवि, डीएम पटना