वार्ड में टॉयलेट बनने थे-करीब 100

अभी तक बने सिर्फ-50

आधे-अधूरे टॉयलेट-करीब 8-10

- न्यू हैदरगंज द्वितीय वार्ड में बड़ी लापरवाही आई सामने

- पार्षद ने मेयर और नगर आयुक्त से दर्ज कराई शिकायत

LUCKNOWवार्डो में टॉयलेट निर्माण के दौरान जमकर लापरवाही बरती गई। कहीं टॉयलेट बनाए नहीं गए हैं और कहीं नियमों को ताक पर रखकर आधा-अधूरा निर्माण ही किया गया है। ऐसा ही एक मामला न्यू हैदरगंज द्वितीय वार्ड में सामने आया है। यहां टॉयलेट का निर्माण तो कराया गया लेकिन आधा दर्जन से अधिक टॉयलेट आधे अधूरे छोड़ दिए गए। हैरानी की बात यह है कि जिम्मेदारों ने पार्षद को जल्द टॉयलेट निर्माण का आश्वासन देकर प्रमाण पत्र भी ले लिया। अब अधूरे टॉयलेट को पूरा कराने के लिए पार्षद निगम के चक्कर लगा रहे हैं।

करीब 100 टॉयलेट

न्यू हैदरगंज द्वितीय वार्ड में करीब 100 टॉयलेट का निर्माण कराया जाना था। इनमें से 50 प्रतिशत का निर्माण शुरू भी कराया गया लेकिन करीब आठ से दस आधे-अधूरे ही छोड़ दिए और शेष का निर्माण शुरू ही नहीं हुआ। पार्षद की माने तो जिनका निर्माण शुरू हुआ था, वहां पर सिर्फ गढ्डे हैं।

हर बार आश्वासन

पार्षद की माने तो उन्होंने कई बार संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर अधूरे शौचालयों का शत प्रतिशत निर्माण कराए जाने की मांग की। हर बार आश्वासन दिया गया लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया।

ले लिया प्रमाण पत्र

पार्षद का कहना है कि टॉयलेट के अधूरे निर्माण के बाद निगम के फील्ड ऑफीसर्स ने उनसे संपर्क किया और कहा कि जल्द ही काम पूरा कर दिया जाएगा। आप यह प्रमाण पत्र दे दें कि यहां शत प्रतिशत निर्माण करा दिया गया है। आश्वासन पर उन्होंने प्रमाण पत्र दे दिया।

बाक्स

स्वच्छता सर्वेक्षण तक ही फोकस

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 तक ही टॉयलेट निर्माण पर फोकस किया गया। वजह यह थी कि इससे निगम को अंक मिलने थे। चूंकि अब सर्वेक्षण की परीक्षा समाप्त हो चुकी है, इससे अब इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

बाक्स

अधिकांश वार्ड में टॉयलेट बदहाल

शहर के लालकुआं समेत कई अन्य वार्डो में भी टॉयलेट की स्थिति बदहाल है। लालकुआं वार्ड के पार्षद सुशील कुमार तिवारी पम्मी ने बताया कि उनके वार्ड में कई टॉयलेट की स्थिति खराब है। जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में कई बार निगम में शिकायत भी की गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया।

वर्जन

मेरे वार्ड में करीब आठ से दस टॉयलेट अधूरे हैं। इनके निर्माण के नाम पर सिर्फ गढ्डे किए गए हैं। जबकि निर्माण का आश्वासन देकर शत प्रतिशत टॉयलेट निर्माण संबंधी प्रमाण पत्र भी ले लिया गया है।

ताराचंद्र रावत, न्यू हैदरगंज द्वितीय वार्ड 17

वर्जन

अधूरे टॉयलेट से जुड़ा मामला संज्ञान में आया है। पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। जहां कहीं टॉयलेट अधूरे हैं, उनका भी जल्द निर्माण कराया जाएगा।

संयुक्ता भाटिया, मेयर