पुराने शौचालयों को छोड़ कर नए की तैयारी शुरु

सार्वजनिक शौचालयों के लिए 50 लाख का बजट जारी

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारियों में एक बार फिर नगर निगम अपने शहर में सार्वजनिक शौचालय बनाने की कवायद में जुट गया है। सार्वजनिक स्थलों और बाजारों में शौचालयों की लगातार मांग और जरुरत को देखते हुए निगम का इस बार शौचालयों का निर्माण प्रमुख टारगेट है। स्वच्छता सर्वेक्षण में हर साल शौचालयों की स्थिति, संख्या और साफ सफाई जांच का प्रमुख बिंदु होता है इस कारण से निगम ने इस बार अच्छा खासा बजट शौचालयों के लिए तैयार किया है।

50 लाख से बनेंगे शौचालयों

निगम द्वारा गत वर्ष करीब 3 करोड़ की लागत से शहर के विभिन्न बाजारों और सार्वजनिक स्थलों पर यूरिनल और सिंगल शौचालय बनाए गए थे। इससे अलग शहर में रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन समेत आधा दर्जन जगहों पर निजी संस्थानों के पेड शौचालय बने हुए हैं, लेकिन इन सब से अलग इस बार फिर नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए 50 लाख की लागत से नए शौचालय बनाने में जुट गया है। इनमें 240 सीटर सार्वजनिक शौचालय और करीब 150 यूरिनल शामिल हैं।

पुराने हुए जर्जर नए की तैयारी

नए शौचालय के लिए भले ही बजट स्वीकृत किया जा चुका हो लेकिन ठीक एक साल पहले स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में भी निगम ने सभी प्रमुख बाजारों में यूरिनल और सिंगल शौचालय बनाए थे। इन शौचालयों को केवल स्वच्छता सर्वेक्षण की रैकिंग तक मेंटेन रखा गया उसके बाद ये शौचालय लावारिस हो गए जिस कारण से सालभर से पहले ही शौचालय जर्जर हाल में हो गए। अब दोबारा निगम पुरानों को रिपेयर किए बिना नए की कवायद में जुट गया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहर में कई जगह नए शौचालय बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जगह चिहिंत कर काम शुरु किया जाएगा।

डा गजेंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive

inext banner
inext banner