JAMSHEDPUR: लौहनगरी में लंबे समय से बंद पड़े टॉयलेट जल्दी ही खोले जाएंगे। इसके लिए गुरुवार को डीसी रविशंकर शुक्ला ने तीनों एमएनएसी के स्पेशल आफिसर को आदेश देकर जल्द से खोलने का आदेश दिया है। बताते चलें कि जेएनएसी, मानगो नगर निगम और जुगसलाई नगर पालिका के अंतर्गत नागरिक सुविधा के लिए तैयार किए गये यूरिनल और बायोटॉयलेट की सफाई की व्यवस्था न होने के कारण विभाग की ओर से बंद किया गया था। लेकिन शहर में नागरिक सुविधाओं को बेहतर करने के लिए डीसी ने इन्हे तत्काल खोलने का आदेश दिया है। उन्होंने साथ ही इन टॉयलेट की साफ-सफाई के लिए एजेंसी को नामिक करने का भी आदेश दिया।

धूल फांक रहे शौचालय

सिटी में लोगों की सुविधा के लिए लाखों की लागत से तैयार किए गये, इन शौचालय में साफ-सफाई का अभाव होने के कारण इन्हें बंद किया गया था। इसके साथ ही तीनों ही एरिया में तैयार समुदायिक शौचालयों को भी जल्द खोला जाएगा। सफाई के लिए किसी भी एजेंसी के नामित न होने के कारण यह टायलेट बंद पड़े हैं। साकची एमजीएम अस्पताल के सामने बनाये गये शौचालय में पानी की टंकी सूखी पड़ी है। वहीं उसका नाली और पाइप लाइन से कनेक्शन भी नहीं किया गया है। वहीं साकची गोलचक्कर में बने टायलेट के पास भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

सफाई होगी सबसे बड़ी चुनौती

शहर में सामुदायिक शौचालय और यूरिनल का फेल होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण साफ-सफाई की व्यवस्था न देना है। शहर में बने यूरिनल और टॉयलेट की नियमित सफाई न होने के कारण ही बंद पड़े है। जिससे इन टॉयलेट के खुलने के बाद इनकी सफाई ही सबसे बड़ी चुनौती होगी। शहर में बने टायलेट में पानी और सफाई न होने के कारण ही मजबूरन ही लोग बाहर जाते हैं। महिलाओं के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई योजना में उन्हें कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ई-टायलेट लगाने पर हो रहा विचार

मेट्रो शहर की तर्ज पर ही स्टील सिटी में ई-टायलेट लगाने पर विचार किया जा रहा है। देश के सभी मेट्रोपोलिन सिटी में एक रुपये के सिक्के को डालकर आप ई-टायलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे विभाग को रिवेन्यू के साथ ही शहर के लोगों को बेहतर सुविधा भी मिल सकेगी। बताते चले कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में लोहिया कंपनी अपने ई टायलेट लगा रही है। जो एक रुपये ही आपको बिना हाईजेकिन टायलेट की सुविधा देंगे।

कहां कितने टॉयलेट हैं बंद

जेएनएसी- 275

एमएनएसी- 75

जुगसलाई- 17

जेएनएसी क्षेत्र सहित पूरे शहर में बंद पड़े टायलेट को खोलने का आदेश दिया गया है। जेएनएसी क्षेत्र के सभी बंद टायलेट को खोला जा रहा है। जिससे लोगों को बेहतर नागरिक सुविधाओं को लाभ दिया जा सके। इन टॉयलेट की साफ-सफाई के लिए जल्द ही एजेंसी को नामित किया जाएगा, जिससे लोगों को बेहतर साफ टॉयलेट की सुविधा मिल सके।

कृष्ण कुमार, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी