RANCHI : अगर आपको भी पब्लिक प्लेस में कोई स्मोकिंग करते हुए दिखे तो इसकी कंप्लेन टोबैको कंट्रोल डिपार्टमेंट में कर सकते हैं। लोगों को सिगरेट के धुएं से होने वाली परेशानी को देखते हुए डिपार्टमेंट ने यह कदम उठाया है। वहीं कंप्लेन करने के लिए टोल फ्री नंबर 0651-2212625, 1800110456 भी जारी किया गया है, जिस पर कंप्लेन करते ही एक्शन होगा। वहीं नियम का उल्लंघन करने वालों पर तत्काल फाइन लगाते हुए कार्रवाई भी की जाएगी।

स्कूल-कॉलेज के पास बिक्री

सिटी में सिगरेट की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। इसकी चपेट में यूथ आ रहे हैं। चूंकि स्कूल-कॉलेजों के पास में ही इसकी दुकान चल रही है, जहां पर दिनभर में हजारों सिगरेट का धुआं उड़ रहा है। अब ये धुआं लोगों की सेहत भी बिगाड़ने लगा है। यह देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस पर लगाम लगाने की योजना बनाई है, जबकि कोटपा कानून के तहत एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, धार्मिक स्थल और हॉस्पिटलों के आसपास इसकी बिक्री पर रोक है।

नियम तोड़ने वालों पर 200 रुपए फाइन

डिपार्टमेंट टाइम-टाइम पर अभियान चलाता है और नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई भी की जाती है। इसके बाद कुछ दिनों के लिए खुले आम सिगरेट पीने वाले गायब हो जाते हैं। लेकिन अभियान बंद होते ही ये लोग फिर से अपने असली रूप में दिखने लगते हैं। ऐसे में यह नियम पब्लिक प्लेस में स्मोकिंग करने वालों पर लगाम कसने में कारगर साबित होगा। बताते चलें कि पब्लिक प्लेस में स्मोकिंग करने पर 200 रुपए का फाइन तय है।