-सीओ दारागंज द्वारा प्रस्ताव की रिपोर्ट की जा रही है तैयार

-शासन से हरी झंडी मिलने के बाद झूंसी थाना को बनाया जाएगा पर्यटक थाना

ALLAHABAD: कुंभ में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए जनपद में भी पर्यटक थाना की स्थापना होगी। झूंसी थाने को पर्यटक थाना बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय ने इलाहाबाद पुलिस से प्रस्ताव मांगा है। अगले साल महाकुंभ से पहले पर्यटक थाना बनाने की योजना है। बता दें कि इससे पहले प्रदेश का पहला पर्यटक थाना आगरा में है। उसी की तर्ज पर यहां भी पर्यटक थाना बनने की कवायद शुरू हो गई है। थाना बनने से विदेशी श्रद्धालुओं को खास मदद मिलेगी। फिलहाल इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है।

प्रस्ताव किया गया तैयार

अगले साल होने वाले महाकुम्भ को देखते हुए हजारों लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं और विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा और समस्याओं के निस्तारण के लिए झूंसी थाने को पर्यटक थाना बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस प्रस्ताव रिपोर्ट को शासन ने संज्ञान में लिया और पर्यटक थाना बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय को निर्देशित किया। इस पर पुलिस मुख्यालय ने शासन के पत्र के आधार पर पर्यटक थाना बनाने के लिए एसएसपी से रिपोर्ट मांगी है।

मांगी गई रिपोर्ट

सीओ रैंक के अधिकारी को झूंसी थाने का मुआयना कर इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट के आधार पर ही शासन द्वारा थाना बनाने का निर्णय लिया जाएगा। प्रस्ताव में पर्यटक थाना बनने के दौरान मूलभूत सुविधाएं और जगह के बारे में उल्लेख करना है। साथ यह भी बताना होगा कि इसका बजट कितना होगा। इसके अलावा पर्यटक थाना स्थापित करने में क्या क्या जरुरत है। और किस प्रकार से यह पर्यटकों के लिए हितकारी रहेगा। सीओ दारागंज आदेश कुमार त्यागी ने बताया है कि आगरा की तर्ज पर जनपद में भी पर्यटक थाना बनाने को लेकर पुलिस हेडक्वार्टर से रिपोर्ट मांगी गई थी। रिपोर्ट तैयार कर भेज दी भी गई लेकिन कुछ कमियों के चलते दुबारा रिपोर्ट मांगी गई है। रिर्पोट तैयार की जा रही है। जल्द ही तैयार होने के बाद उसे पुलिस हेडक्वॉर्टर भेज दी जाएगी।

स्वीकृति के बाद शुरू होगा काम

पुलिस द्वारा तैयार की जा रही रिपोर्ट पर पुलिस मुख्यालय शासन से स्वीकृति लेगा। स्वीकृति मिलने के बाद ही पर्यटक थाना बनाया जाएगा। बता दें कि यूपी में पहला पयर्टक थाना आगरा में बना हैं। जनपद पुलिस द्वारा यहां भी आगरा की तर्ज पर पर्यटक थाना बनाने की योजना तेजी से चल रही है।

यह होगा लाभ

-पर्यटक थाना बनने से विदेशी पर्यटकों को आसानी होगी।

-पर्यटक पुलिस न केवल उनकी सुरक्षा करेगी बल्कि एक टूरिस्ट गाइड की तरह काम भी करेगी।

-इसके लिए खासतौर पर थाने पर तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी।

-इससे वह विदेशी पर्यटकों की बातों को समझा सकेंगे और उनकी तत्काल मदद करेंगे ताकि उनकी समस्या को दूर किया जा सके।

आगरा की तर्ज पर जनपद में भी पर्यटक थाना बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। सीओ स्तर पर इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। बाकी का काम केबिनेट लेवल का है।

नितिन तिवारी, एसएसपी