-सेंट्रल गवर्नमेंट से डाटा स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से हो रही निगरानी, आरोग्य सेतु एप के बिना भी मॉनीटरिंग

-जीआईएस की हेल्प से कोरोना पेशेंट के मूवमेंट पर रखी जा रही नजर, देश के आठ प्रदेशों के 17 सिटीज में शुरू हुई मॉनिटरिंग

KANPUR: कोरोना पेशेंट्स के लगातार बढ़ते नंबर्स को देखते हुए स्टेट के साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट ने भी कोरोना पेशेंट्स की मॉनिटरिंग तेज कर दी है। एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस एपीआई और जीआईएस की हेल्प से ऐसा पॉसिबल हो सका है। देश के 17 स्मार्ट सिटीज में इसका यूज भी शुरू कर दिया गया है। कानपुर में भी स्मार्ट सिटी के तहत बने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से इसका ट्रायल पूरा किया जा चुका है। स्मार्ट सिटी सोर्सेज के मुताबिक सेंट्रल गवर्नमेंट से कोरोना पेशेंट्स का डाटा फेच किया जा रहा है। इससे ये पता चल जाएगा कि कोरोना पेशेंट्स का मूवमेंट किसी और सिटीज में तो नहीं हो रहा है। बता दें कि सिटी में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 79 तक पहुंच चुका है और हॉट-स्पॉट की संख्या 19 तक पहुंच गई है।

ऐसे होती है जियो फेंसिंग

जियो फेंसिंग बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी है। इसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जो कोरोना पॉजिटिव हैं। उनसे की गई पूछताछ के मुताबिक उन एरियाज की हीट मैपिंग के जरिए एक तरह की फेंसिंग डेवलप की जाती है। जहां-जहां उनका मूवमेंट रहा हो। इससे प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट को पूरे एरिया को सैनेटाइज और सैंपलिंग कराने में मदद मिलती है। इसके साथ ही उस एरिया में कोरोना से बचाव के लिए होने वाली एक्टिविटी को भी बढ़ा दिया जाता है। इन एरियाज में सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास पालन कराया जाता है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की भी हेल्प ली जा रही है। आगरा में पहली बार इसका यूज हुआ जो सक्से रहा। इसके बाद इसे 17 स्मार्ट सिटीज में शुरू करने के निर्देश दिए गए।

-----------

हर मूवमेंट पर नजर

तब्लीगी जमातियों को छोड़कर अन्य कोरोना पॉजिटिव्स के ठीक होने के बाद भी उन पर नजर रखी जा रही है। 14 दिन के क्वारंटीन के दौरान उनका मूवमेंट कहीं और तो नहीं है। इसको भी लगातार चेक किया जा रहा है। आईसीसीसी में लगी वीडियो वॉल से इसकी मॉनिटरिंग भी शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके बाद सिटी में एक-एक कोरोना पेशेंट्स की मॉनिटरिंग की जाएगी।

------------

देश में यहां-यहां हो रहा यूज

उत्तर प्रदेश- कानपुर, अलीगढ़, वाराणसी, आगरा

मध्य प्रदेश- भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, सतना व सागर

तमिलनाडु- चेन्नई और वेल्लोर

महाराष्ट्र- नागपुर

कर्नाटक- मंगलुरू

गुजरात- गांधीनगर

राजस्थान- कोटा

पश्चिम बंगाल- न्यू टाउन कोलकाता

----------