-कमिश्नरी व कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन, डीएम से मिले

-मेरठ व्यापार मंडल के बैनर तले पैठ व्यापारियों ने निकाला जुलूस

-हापुड़ अड्डे पर फूंका आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश खुराना का पुतला

-शारदा रोड और जली कोठी पर लगने वाली बड़ी पैठ को हटाने में कड़ी कवायद

-जमकर हुई झड़प, पुलिस को कई राउंड फटकारनी पड़ी लाठियां

Meerut : शहर में पैठ हटाने को लेकर व्यापारियों में खासी नाराजगी है। गुस्साए पैंठ कारोबारियों ने शुक्रवार को शहरभर में जमकर हंगामा किया, जुलूस निकालकर कमिश्नरी पर प्रदर्शन किया। डीएम से मुलाकात कर कारोबारियों ने कहा कि उन्हें शिफ्ट करने की बात हो रही थी। शिफ्ट किए बिना उनके कारोबार को उजाड़ दिया है। डीएम कार्यालय पर हजारों की संख्या में पहुंचे पैंठ कारोबारियों ने जमकर हंगामा किया। पुलिस को लाठी फटकारनी पड़ी तो वहीं डीएम ने कोर्ट की शरण में जाने की राय देकर कारोबारियों को चलता कर दिया।

जली कोठी में लगी, शारदा रोड सुनसान

शहर की करीब 14 अवैध पैंठ में से सबसे बड़ी पैठ भूमिया पुल से शारदा रोड पर शुक्रवार सन्नाटा पसरा रहा तो वहीं जली कोठी पर अलसुबह लगने वाली पैठ गुलजार रही। हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में पैंठ के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को खासी तैयारी की गई थी। कारोबारियों को भी ये भान हो गया था कि पुलिस अब उन्हें सड़क पर टिकने नहीं देगी सो वे दुकान लगाने के बजाय मोटरसाइकिल पर सवार होकर प्रदर्शन और हंगामा करने लगे। करीब 11 बजे शारदा रोड और जली कोठी के सैकड़ों पैठ कारोबारियों ने मेरठ व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की अगुवाई में कलक्ट्रेट की ओर कूच कर दिया। इस दौरान हाथों में तख्ती पकड़े कारोबारियों ने पुलिस-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और विरोध प्रदर्शन किया।

डीएम का दो टूक

सैकड़ों पैठ कारोबारियों ने कमिश्नरी चौराहे पर जमकर हंगामा किया तो सड़क जाम कर दी। कुछ कमिश्नरी में दाखिल हो गए, कमिश्नर आलोक सिन्हा की गैरमौजूदगी पर कारोबारियों ने कलक्ट्रेट की ओर कूच किया। कलक्ट्रेट में डीएम बी। चंद्रकला के समक्ष कारोबारियों ने मांग की कि उन्हें शिफ्ट कर दिया जाए। पूर्व में प्रशासन ने पैठ को शिफ्ट करने की योजना बनाई थी। डीएम ने कारोबारी नेताओं को हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए दो टूक कहा कि कोर्ट के आदेश का अनुपालन मजबूरी है, हम रियायत नहीं दे सकते हैं। पैंठ को हटना ही होगा। नौचंदी ग्राउंड में पैठ शिफ्ट कराने की मांग पर डीएम ने कहा कि वे (कारोबारी) कोर्ट से आदेश करा लाएं, हम पैठ को शिफ्ट कर देंगे। कारोबारी नेता जीतू नागपाल, कांग्रेस नेता जगमोहन शाकाल आदि इस दौरान मौजूद थे।

आरटीआई कार्यकर्ता का फूंका पुतला

आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश खुराना की जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने अवैध पैंठ को सड़क से हटाने के आदेश दिए थे। पुलिस-प्रशासन की हीलाहवाली पर कोर्ट ने सख्त रूख अपनाते हुए डीएम को नोटिस तलब किया तो खलबली मची। डीएम ने कड़ाई से कार्रवाई को अमल में लाने के आदेश दिए तो अफसरों ने पैंठ पर डंडा चलाना शुरू कर दिया। एक सप्ताह से शहर के विभिन्न स्थानों पर लगने वाली पैंठों को खदेड़ा जा रहा है। शुक्रवार को पैंठ हटाने के विरोध में हापुड़ रोड पर कारोबारियों ने आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश खुराना का पुतला फूंका। जमकर हंगामा किया और राहगीरों के साथ खींचतान की। पुलिस ने हंगामा कर रहे पैंठ कारोबारियों को कई राउंड लाठी फटकार कर भगाया। कार्रवाई के दौरान वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

---

पैंठ अवैध हैं, हाईकोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई को अमल में लाया गया है। प्रशासन के स्तर पर कोई रियायत मिलना मुश्किल है। कारोबारी चाहें तो कोर्ट जा सकते हैं।

बी। चंद्रकला, जिलाधिकारी, मेरठ

---

डीएम ने बताया कि हाईकोर्ट के स्पष्ट आदेश से प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। अब कोर्ट जाकर फैसले के विरोध में कारोबारी अपील करेंगे। पैंठ को शिफ्ट करने की हमारी मांग है।

जगमोहन शाकाल, महामंत्री, महानगर कांग्रेस