- चालान से बचने को बरेलियंस अपना रहे अजीबो गरीब तरीके

- रेवेन्यू बढ़ाने के लिए भी ट्रैफिक पुलिस कर रही गलत चालान

बरेली : सर, इतनी तो गाड़ी की कीमत नहीं है, जितने का चालान काट दिया, एक काम करो जुर्माना भरने के पैसे तो हैं नहीं आप गाड़ी ही रख लो। हम कोई कहानी नहीं सुना रहे हैं बल्कि ट्रैफिक महकमे की ओर से एक सितंबर से चालान प्रक्रिया में की गई नई व्यवस्था के खौफ से बरेलियंस की पीढ़ा बता रहे हैं जो चेकिंग के दौरान डेली सामने आ रही है। चालान से बचने के लिए लोग अजीबो गरीब बहाने बना रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में पुलिस रियायत करने की बजाए चालान काटने के बाद ही जाने दे रही है। वहीं कुछ ऐसे केस भी सामने आ रहे हैं जिनमें ट्रैफिक महकमे ने रेवेन्यू बढ़ाने के चक्कर में गलत चालान काट दिए। लोगों ने शिकायत की तो मामले की जांच में चूक पकड़ी गई।

केस 1

गाड़ी ही रख लो साहब

2 सितंबर यानि मंडे को सुभाषनगर निवासी बाइक सवार नंदी का पटेल चौक पर डीएल न होने पर चालान कट गया। मैसेज आने पर पता चला कि उन्हें 10000 रुपये जुर्माना भरना है। यह देखकर उनके होश फाख्ता हो गए। वह टीएसआई से मिन्नतें करने लगे कि सर आप गाड़ी ही रख लो अब यह इतनी ही रकम की है। हालांकि बाद में उन्हें समझाकर भेज दिया गया, टीएसआई ने कहा कि जुर्माना तो भरना पड़ेगा।

केस 2

मेरी बेटी बीमार है सर

शहर के राजेंद्र नगर निवासी मीनाक्षी शुक्ला 4 सितंबर को अपनी स्कूरी से सैटेलाइट से गुजर रही थीं। यहां एसपी ट्रैफिक खुद चेकिंग कर रहे थे। उनकी नजर बगैर हेलमेट पहने मीनाक्षी पर पड़ी तो उन्होंने डीएल समेत अन्य कागज मांगे जो उनके पास नहीं थे, जैसे ही एसपी ट्रैफिक ने उनका चालान करने के लिए फोटो लिया तो वह मिन्नतें करने लगीं कि मेरी बेटी बीमार है सर, इस बार छोड़ दीजिए अब हमेशा ट्रैफिक रूल्स फॉलो करूंगी। कड़ी हिदायत देने के बाद उन्हें छोड़ा गया।

केस 3

देखिए वीडियो मेरा गलत चालान हुआ

मढ़ीनाथ निवासी अशोक 24 अगस्त को एसपी ट्रैफिक के पास पहुंचे उन्होंने बताया कि वह एक दिन पहले चौकी चौराहा से गुजर रहे थे उनके साथ उनके बड़े भाई आनंद भी थे। चौराहा पर टीएसआई ने बिना पूछताछ किए हेलमेट न लगाने के आरोप में ऑनलाइन चालान कर दिया। इस पूरी गतिविधि को उनके भाई ने अपने मोबाइल के कैमरे में शूट कर लिया। उन्होंने एसपी ट्रैफिक को जो वीडियो दिखाई उसमें अशोक हेलमेट पहने दिख रहे हैं और टीएसआई मोबाइल से ई-चालान करते दिख रहे हैं।

केस 4

26 जुलाई को चौपुला निवासी अनीस नरुला का चालान हुआ था, जब उनके पास मैसेज आया तो पता चला कि उनका हेलमेट न लगाने पर चालान कटा है और उन्हें 500 रुपये जुर्माना भरना है। जबकि वह कार से सफर कर रहे थे। जिस दौरान चालान काटा गया वह कार से ही जा रहे थे। उन्होने एसपी ट्रैफिक से शिकायत की है।

वर्जन

कई ऐसे केस मेरे सामने आए हैं जिसमें लोग चालान से बचने के लिए मिन्नतें कर रहे हैं। बैठक में टीएसआ‌ई्र ने बताया कि लोग रकम न चुका पाने की स्थिति में गाड़ी तक छोड़ने की बात कर रहे हैं, वही कुछ शिकायतें गलत चालान कटने की भी प्राप्त हुई हैं।

सुभाष गंगवार, एसपी ट्रैफिक