- हाईटेक कैमरों की रिकॉर्डिंग के जरिए घर पहुंच रहे फोटोयुक्त चालान

- चालान में फोटो, रिकॉर्डिग टाइम के साथ ट्रैफिक वायलेशन करने वालों की खुल रही है पोल पट्टी

- अगस्त 2018 से हुई शुरुआत, गत वर्ष ओवर स्पीड व रेड लाइट जंप के 14270 चालान पहुंचे घर

केस:-एक-

हरिद्वार बायपास निवासी एक युवक के घर ट्रैफिक रूल्स वायलेशन करते हुए फोटो युक्त चालान पहुंच गया। फोटो में युवक ने तो हेमलेट पहन रखा था लेकिन टू व्हीलर पर पीछे एक लड़की बैठी नजर आ रही थी। परिजनों ने फोटो देखी तो बखेड़ा हो गया। युवक ने कहा चालान उसका नहीं है, पुलिस ने गलती से भेज दिया होगा.लेकिन टू व्हीलर का नंबर उसी का था। पिता उसे लेकर ट्रैफिक एसपी ऑफिस पहुंचे और चालान गलत होने की शिकायत की तो, पुलिस ने युवक के पिता को बेटे की करतूत का पूरा वीडियो दिखा। वीडियो देख बेटे ने कबूल कर लिया है कि वह गर्लफ्रेंड के साथ था

केस:-दो-

डोईवाला खैरी निवासी एक व्यक्ति के घर ऐसा ही एक फोटो युक्त चालान पहुंचा,जिसमें उसका नाबालिग बेटा बिना हेलमेट टू व्हीलर चलाते नजर आ रहा था। इससे पहले पिता को पता ही नहीं था कि उसका नाबालिग बेटा गुपचुप टू व्हीलर चलाता है, घर चालान पहुंचा तो पैरेंट्स के डांटने पर बेटे ने कहा कि चालान पर छपा ब्लैक एंड व्हाइट फोटो उसका नहीं हैं। ट्रैफिक ऑफिस पहुंचने के बाद पुलिस ने उसे भी कलर्ड वीडियो दिखाया तो पोल खुल गई। -----

फोटो युक्त चालान के ये दो मामले महज उदाहरण हैं, ट्रैफिक पुलिस के पास रोज ऐसे कई केस पहुंच रहे हैं, जिसमें ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करने वालों का सड़क पर लगे हाईटैक कैमरों से फोटो और वीडियो क्लिक कर चालान उनके घर भेजा जा रहा है। इस चालान पर छपी फोटो में लोग गर्लफ्रेंड, ब्वायफ्रेंय, या किसी ऐसे पुरूष अथवा महिला के साथ नजर आ रहे हैं, जिसके बारे में परिजनों को जानकारी नहीं है। फोटो युक्त ये चालान दून के कई लोगों की गलतियों की चुगली कर चुके हैं। कैमरों से अब तक 13 हजार से अधिक व्हीकल ओनर्स के घर फोटो युक्त चालान भेजे जा चुके हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने मेट्रो सिटीज की तर्ज पर दून में ट्रैफिक वायलेशन व ओवर स्पीड कंट्रोल के लिए शहर के कुछ स्थानों व चौराहों को चुना है। जहां हाईटेक कैमरों के जरिए न केवल पैनी निगाह रखी जा रही है। बल्कि इन कैमरों के जरिए ट्रैफिक का वायलेशन करने वाले वाहन चालकों की पोल पट्टी भी खुलकर सामने आ रही है। वाहन चालकों को पता नहीं चल पा रहा है, लेकिन चंद दिनों के भीतर ट्रैफिक कानूनों का उल्लंघन करने वाले का डिटेल उसके घर तक पहुंच जा रहा है। जिसको देख कर अब लोग सकते में हैं। यहां तक कि ट्रैफिक पुलिस से ना-नुकुर व झगड़ा करने वाले चालकों को जब जब रिकॉर्डिग दिखाई जा रही है तो वे जुर्माना भरकर चुपचाप उलटे पांच लौट रहे हैं।

ओवर स्पीड के 13751, रेड लाइट जंप के 519

दून की कुछ सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस ने हाईटेक चालान शुरु किया है। प्रिंस चौक व बहल चौक पर हाईटेक सेंसरयुक्त कैमरे इंस्टॉल किए गए। ये प्रक्रिया वर्ष 2018 से शुरु हुई और ट्रैफिक वायलेशन के तहत कटने वाले चालान घरों तक पहुंचने लगे। ट्रैफिक पुलिस के आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2019 में ओवर स्पीड के मामले में 13751 चालान घर तक पहुंच चुके हैं। ऐसे ही रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम (आरएलवीडीएसस)के तहत भी वर्ष 2019 में 519 चालान हो चुकी है। दो प्रकार के चालान के घर पहुंचने का सिलसिला शुरु हुआ तो पहली बार इस व्यवस्था के तहत लोग सकते में आ गए। ट्रैफिक पुलिस कार्यालय की मानें तो कई लोग ऑफिस में रात लड़ने तक के लिए ऑफिस आ धमके। ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों के अनुसार एक युवा ने अपनी गर्ल फ्रेंड के प्रिंस चौक पर रेड लाइट जंप किया तो हाईटेक कैमरों के जरिए रात डेढ़ बजे उसका चालान हुआ। रिकॉर्डिग दिखने के बाद उसको वापस लौटना पड़ा। ऐसे ही कई प्रकार के मामले सामने आ चुके हैं। जबकि चालान भुगतने वाले ट्रैफिक ऑफिस पहुंच रहे हैं, फोटोग्राफ व रिकॉर्डिग दिखने के बाद उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है।

आने वाले दिनों में होगा कैमरों में इजाफा

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक ऐसे हाईटेक कैमरों की संख्या में आने वाले दिनों में इजाफा हो सकता है। हालांकि स्मार्ट सिटी के तहत दून में 700 कैमरे इंस्टॉल होने हैं, जो ट्रैफिक कंट्रोल में मददगार होंगे और ये सभी कैमरे आई-ट्रिपल-सी से जुड़ेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में दून सिटी में हाईटेक तरीके से ट्रैफिक वायलेशन पर भी नजर रखी जाएगी। फिलहाल सिटी में तीन तरह से ट्रैफिक वायलेशन पर कमांड किया जा रहा है। जिसमें से एक पुलिस अधिकारियों व जवानों की मौजूदगी में ऑन द स्पॉट, दूसरा कैमरों की निगहबानी से और तीसरे ई-चालान के जरिए घर तक चालान पहुंचा रहा है।

प्वाइंटर्स::

-हाईटेक कैमरों से चालान की प्रक्रिया वर्ष 2018 से हुई शुरु।

-वर्ष 2019 में ओवर स्पीड के कारण हुए चालानों की संख्या--13751

-वर्ष 2019 में रेड लाइट जंप से हुए चालान--519

-इस वर्ष अब तक ओवर स्पीड चालान--1081

-रेड लाइट जंप से इस वर्ष हुए चालान 1389

बॉक्स::

ओवर स्पीड मापने के कैमरे मुस्तैद

-राजपुर रोड एनआईवीपीईडी।

-ग्राफिक एरा।

-एफआरआई।

-नंदा की चौकी सेलाकुई।

रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडीएसस)के कैमरे

-बहल चौक

-प्रिंस चौक