बाइक चलाते पकड़े गए दो दर्जन नाबालिग छात्र, सभी से वसूला गया जुर्माना

बुलाए गए अभिभावक, कुछ ने मानी गलती, कुछ ने पुलिस को किया हड़काने का प्रयास

ALLAHABAD: सड़क पर लहराते हुए तेज रफ्तार बाइक चला रहे बालकों व युवकों को दूसरों की तो दूर, खुद की सुरक्षा की भी कोई फिक्र नहीं रहती है। ट्रैफिक विभाग द्वारा स्कूलों में आयोजित कार्यक्रमों के समाप्त होते ही वे ट्रैफिक रूल्स के पालन का लिया गया संकल्प भूल जाते हैं। बृहस्पतिवार को वाहन चेकिंग के दौरान ऐसे ही करीब दो दर्जन स्कूली बालकों व युवकों को पकड़ कर ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माना वसूला।

24 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई

एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह के निर्देश पर टीआई अशोक मिश्र द्वारा बृहस्पतिवार को बाइक चला रहे स्कूली बच्चों की चेकिंग की गई। अभियान में बीएचएस स्कूल के चौबीस नाबालिग बच्चों को बिना लाइसेंस व हेलमेट के वाहन चलाते हुए पकड़ा गया। सभी को ट्रैफिक लाइन ले जाया गया। इतनी बड़ी संख्या में वाहन पकड़ते ही बच्चों के पैरेंटस भी ट्रैफिक लाइन पहुंच गए। हद तो यह रही कि वे अपनी गलती स्वीकार करने की बजाय ट्रैफिक पुलिस पर ही रौब झाड़ने लगे। ट्रैफिक रूल्स के विपरीत गाड़ी चला रहे बालकों व उनके अभिभावकों की घुड़की की परवाह किए बगैर पुलिस ने सभी जुर्माना वसूल किया। हालांकि कुछ अभिभावक ऐसे भी रहे जिन्होंने अपनी गलती मानी और क्षमा याचना करते नजर आए। गलती का अहसास करने वाले अभिभावकों के प्रति पुलिस का रुख नर्म रहा।

सभी स्कूलों में पढ़ाया गया पाठ

टीआई अशोक मिश्रा ने बताया पिछले एक साल में सिटी के सभी स्कूलों में अभियान चला कर छात्र व छात्राओं को जागरूक किया गया। बावजूद इसके कोई भी स्कूल प्रशासन विद्यार्थियों पर ट्रैफिक रूल्स का पालन करने के लिए दबाव नहीं बना रहा। स्कूल में बच्चों के साथ उनके पैरेंटस व स्कूल प्रशासन को भी ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जा चुकी है। फिर भी नाबालिगों को बाइक की हैंडिल पकड़ा दी जा रही है।

इन स्कूलों को दिया गया नोटिस

बिशप जॉर्ज स्कूल

बिशन जानसन स्कूल एण्ड कॉलेज

बिशन जॉनसन स्कूल ग‌र्ल्स विंग

मेरी वानामेकर ग‌र्ल्स स्कूल

ब्वायज हाईस्कूल

मेरी लूकस स्कूल एण्ड कॉलेज

सेंट जोजफ स्कूल

सेंटी मेरी कांवेंट

राजकीय इंटर कॉलेज

केपी इंटर कॉलेज

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर

अर्नी मेमोरियल

सीएवी इंटर कॉलेज

इलाहाबाद पब्लिक स्कूल

संत एंथनी ग‌र्ल्स स्कूल

बाल भारती इंटर कालेज

केपी बालिका इंटर कॉलेज

एमवी कांवेंट स्कूल

डीपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

बेथनी कांवेंट स्कूल नैनी

आर्य कन्या इंटर कॉलेज

अब तक हुई कार्रवाई

18 स्कूली बस

56 प्राइवेट स्कूल वाहन

91 स्कूली बच्चों के वाहन