- ई-चालान की जुर्माना राशि घर बैठे कर सकेंगे जमा, ट्रैफिक डिपार्टमेंट तैयार करा रहा सॉफ्टवेयर

-अप्रैल माह से सुविधा की हो सकती है शुरुआत, दूसरे प्रदेश के वाहन स्वामियों को भी मिलेगी सहुलियत

ट्रैफिक सिस्टम सुधारने का प्रयास कर रहा ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट कई हाईटेक योजनाओं को जमीन पर उतारने जा रहा है. सबसे पहले हजारों लोगों के ई-चालान की जुर्माना राशि जमा करने का इंतजाम होगा. इसके लिए पब्लिक को ट्रैफिक पुलिस लाइन का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. घर बैठे ही गाड़ी की जुर्माना राशि जमा कर सकेंगे. ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट ऐसा साफ्टवेयर तैयार कर रहा जिससे जुर्माना राशि ऑनलाइन जमा की जा सके. इससे यह सुविधा भी मिलेगी कि दूसरे प्रदेश से आए वाहनों के चालान की जुर्माना राशि जमा करने के लिए उन्हें बनारस नहीं आना होगा. आनलाइन पैसा जमा करने की सुविधा मिलेगी. अगले महीने इस सुविधा की शुरुआत हो सकती है.

मैसेज पर होगा लिंक

ई-चालान की जानकारी जिस तरह वाहन मालिकों को मोबाइल के जरिए मिल रही है. उसी के साथ जुर्माना राशि जमा करने की सुविधा भी मिलेगी. मोबाइल पर ई-चालान के आने वाले मैसेज के नीचे ही एक लिंक होगा, जिसमें लिखा होगा कि आप इस लिंक पर जाकर सुविधानुसार जुर्माने की राशि जमा कर सकते है. इसके बाद आप ऑनलाइन पैसे जमा कर पाएंगे. साफ्टवेयर पर लगभग 80 परसेंट काम पूरा कर लिया गया है. ट्रैफिक पुलिस के आलाधिकारी भी मानते है कि यह सुविधा पब्लिक और ट्रैफिक डिपार्टमेंट दोनों के लिए भी बहुत उपयोगी साबित होगी. एक तो समय की बचत और ऑफिस में बार-बार चक्कर लगान से मुक्ति मिल जाएगी. उतने समय में कोई और महत्वपूर्ण कार्य किया जा सकता है.

रजिस्टर्ड होना चाहिए नंबर

आरटीओ में वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने वाले वाहन स्वामी को यह ध्यान रखना होगा कि रजिस्ट्रेशन के वक्त जो मोबाइल नंबर दर्ज कराएं हैं वह नंबर हमेशा चालू स्थिति में रहे. ट्रैफिक रूल्स टूटने पर ई-चालान की जानकारी आरटीओ में दर्ज मोबाइल नंबर पर आएगी.

पोस्ट ऑफिस को दिए 50 लाख

टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट के सामने ई चालान की जुर्माना राशि वसूलना चुनौती बनती जा रही है. महज तीन महीनों में 24 हजार लोगों को चालान हुआ. जुर्माना राशि 1 करोड़ 40 लाख 80 हजार रुपये है. इनमें से महज पांच साढ़े पांच सौ लोगों ने ही जुर्माना भरा है. जो कि महज 5.5 लाख रुपये होता है. इसे देखते हुए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने ई-चालान की वसूली करने के लिए पोस्ट ऑफिस का भी सहारा लिया है. मान लीजिए कि यदि किसी वाहन स्वामी के पास ई-चालान की जानकारी नहीं पहुंच पा रही है तो उसे स्पीड पोस्ट के माध्यम जानकारी दी जाएगी. इसके लिए 50 लाख रुपये ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने पोस्ट ऑफिस को दिए है. 20 लाख रजिस्ट्री और 20 लाख स्पीड पोस्ट टिकट और दस लाख अन्य के लिए दिया है.

अप्रैल माह में ऑनलाइन जुर्माना राशि पेमेंट की सुविधा का शुरू हो सकती है. सॉफ्टवेयर का काम लगभग पूरा हो चुका है. जुर्माना की राशि वाहन स्वामी ऑनलाइन ही जमा कर सकेंगे.

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक