i concern

-शहर में विकास कार्यो के चलते बाधित हुए ट्रैफिक से निपटने में प4िलक ने उठाया कदम

-सोशल मीडिया पर चल रहे हैं मैसेज, ग्रुप में दिए जा रहे हैं अपडेट

मैसेज-1

इलाहाबाद (कुंभ नगरी प्रयाग) में तेजी से चल रहे विकास कार्य के कारण, कई रोड बंद हो गई है। सीएमपी रेलवे पुल चौड़ीकरण के कारण बंद कर दी गई है, जिससे सोहबतियाबाग रोड पूरी तरह जाम है। रामबाग में 3लाईओवर का काम तेजी से चल रहा है .हाईकोर्ट के पास भी 3लाई ओवर का काम तेजी से चल रहा है। इसलिए शहर में जाम की स्थिति है। कृपया हम सब भी सहयोग करें।

बड़ी गाडियों की यदि जरूरत न हो तो न उपयोग करें। गाडि़यों के पीछे ही चलें। दाएं-बाएं कटकर कर आगे बढ़ने के च1कर में जाम लगवाने से बचें। अपने ही लेन में चलें। दो पहिया वाहन का उपयोग करें। रोड पटरी पर पार्किंग न करें। अतिक्रमण को स्वयं हटा लें। अपने शहर को अपना घर समझें और प्रयाग को उत्तर प्रदेश का सर्वोत्तम शहर बनाने के लिए अपना सहयोग दें।

मैसेज-2

एक जरूरी सूचना। अगर आप रामबाग, पानी की टंकी, तेलियरगंज, सीएमपी डॉट पुल की ओर जा रहे हैं तो कृपया टू व्हीलर से जाएं। 1योंकि, यहां जाम की स्थित होने से फोर व्हीलर में जाम में फंसकर आपका अधिक समय 2ार्च हो सकता है। धन्यवाद

मैसेज-3

समझदार बनिए, 1योंकि शहर है आपका। जाम से बचने के लिए एक-दूसरे का सहयोग करें। सड़कों पर ट्रैफिक होने पर दो लेयर बनाकर न चलें। सिंगल लेयर में चलें। जबरन ओवरटेक करने से जाम की समस्या बढ़ सकती है। प्रयाग को 2ाूबसूरत बनाने में सहयोगी बनें। आपका प्रयागवासी

ALLAHABAD: ये वो मैसेजेज हैं, जो इन दिनों शहर में वॉट्सअप से लेकर फेसबुक पर वायरल हो रहे हैं। कुं5ा को दे2ाते हुए शहर में शुरू हुए विकास कार्यो से लगातार जाम की स्थिति बन रही है। पानी की टंकी, रामबाग, तेलियरगंज, सीएमपी डॉट पुल आदि एरिया पर मिनटों की दूरी घंटों में तय हो रही है। इन हालात में प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो प4िलक 2ाुद अवेयर हो गई। लोगों ने जाम से निपटने के लिए अवेयरनेस मैसेज वायरल करने शुरू कर दिए हैं।

सोशल ग्रुप में 5ाी दे रहे अपडेट

जाम वाले रास्तों से गुजरने वाले सोशल मीडिया के ग्रुप पर ताजा अपडेट 5ाी कर रहे हैं। उस रोड की तस्वीर 2ाींचकर उसे शेयर किया जा रहा है, जिससे बाकी लोग मौजूदा स्थिति को जान सकें। इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर वैकल्पिक रास्तों के बारे में 5ाी बताया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर लूकरगंज और राजरूपपुर की 2ाोदाई किए जाने के बाद बाइक केयर सेंटर और मध्यान्ह 1लीनिक से बगल की गली के बारे में कई ग्रुप में मैसेज चलाए जा रहे हैं।

शाम को फिर बिगड़ी स्थिति

जनता के अवेयर होने के साथ ही शुक्रवार को एक बार फिर सुबह से लेकर दोपहर ट्रैफिक पुलिस ने बेहतर परफार्मेस दिया। सीएमपी डाट पुल, तेलियरगंज और पानी की टंकी इलाके में पुलिस के जवानों और होमगार्ड ने मिलकर ट्रैफिक प्रेशर को हल्का किया। लोगों को सिंगल लेयर में पास कराया गया। लेकिन, शाम चार बजे के बाद अचानक ट्रैफिक पुलिस के जवानों के निष्क्रिय हो जाने से स्थिति बिगड़ गई। इन इलाकों में जबरदस्त जाम दे2ाने को मिला।

आधे से ज्यादा शहर जाम से जूझ रहा है। ऐसे में हम लोग सोशल मीडिया के जरिए ग्रुप पर लोगों को जाम से निपटने के लिए जागरुक कर रहे हैं। ऐसे मैसेजेस को अधिक से अधिक फैलाना चाहिए।

-परमजीत सिंह

मुझे 2ाुद सोशल मीडिया से जाम की रोजाना की अपडेट मिल जाती है। ऐसे में फोर व्हीलर की जगह बाइक या स्कूटी से निकलना बेहतर होता है। लोग जाम को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं।

-अजय दुबे

अगर आपके पास फोर व्हीलर और टू व्हीलर दोनों हैं तो इस समय दो पहिया को अधिक तवज्जो देनी चाहिए। इससे दूसरे लोगों को अच्छी सी2ा मिलेगी। जाम से बचना होगा।

-राजकुमार गांधी

शहर का विकास तेजी से हो रहा है। इस च1कर में हर तरफ 2ाोद दिया गया है। मेरी अपील है कि अगर कहीं अधिक जाम या दि1कत नजर आए तो उसकी अपडेट जरूर करें, ताकि दूसरों को जानकारी मिले।

-अ5िाषेक अग्रवाल