फ्लैग- कैबिनेट के आदेश पर 12 जून से करने थे ई-चालान, 4 जून को मिले आदेश पर भी नहीं बनाया प्लान

-नए नियम के तहत ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पांच फीसदी ज्यादा फाइन था लगाना

-ट्रैफिक पुलिस ने पुराने फाइन और पुराने तरीके से ही काटा चालान

यह भी जानें

70-चालान आरटीओ की ओर से किए जाते हैं शहर में डेली

100-चालान से अधिक ट्रैफिक पुलिस करती है डेली शहर में

बरेली: यूपी कैबिनेट के आदेश के तहत ट्रैफिक पुलिस को 12 जून से शहर में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पांच गुना फाइन लगाने और ई-चालान करने के आदेश दिए थे. ट्रैफिक पुलिस ने इस आदेश को फॉलो करने की जरूरत तक नहीं समझी. यूपी कैबिनेट का ओदश पहले दिन ही धराशायी हो गया. हैरत की बात है कि ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए न तो पहले से कोई तैयारी की और न ही इसे लागू किया. जबकि आदेश 4 जून को बैठक के दौरान दिए गए थे. वहीं ट्रैफिक पुलिस ने वेडनसडे को अपने पुराने ढर्रे पर ही चालान काटा. यह सोचने वाली बात है कि जब जिम्मेदार आदेश लागू ही नहीं करेंगे तो पब्लिक उस आदेश को फॉलो कैसे करेगी.

मुख्यालय से होना था इंप्लीमेंट

बिना हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर चलने वालाें पर नए प्रक्रिया के तहत चालान करना था. अफसरों ने यूपी कैबिनेट के आदेश पर कुछ काम नहीं किया. वहीं जब इस बाबत अफसरों से बात की तो उन्होंने यह कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया कि इसके लिए मुख्यालय से इम्प्लीमेंट होना था. लोकल स्तर से सिस्टम अपडेट नहीं किया जा सकता है. हालांकि ट्यूजडे को अपडेट करने के लिए लोकल स्तर से बात की गई है.

इस पर होना था इम्प्लीमेंट

यूपी कैबिनेट ने 4 जून को कई अहम फैसले लिए गए थे. इसी के तहत ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर भी एक फैसला लिया गया था. इसके अनुसार बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के पकड़े पांच फीसदी जुर्माना वसूला जाना था. जबकि पहले हेलमेट पर जुर्माना राशि 100 रुपए थी. इसे बढ़ाकर पांच सौ रुपए करना था.

दोबारा पर दो गुना जुर्माना

आदेश के अनुसार यदि पहली बार पकड़े जाने पर पांच सौ रुपए जुर्माना लग चुका है. तो अगर आप दोबारा फिर से बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के पकड़े जाते हैं तो 1000 रुपए वसूलना था. जबकि पहले 300 रुपए था.

हादसों में आएगी कमी

अफसरों की मानें तो सड़क दुर्घटना में सबसे अधिक मौत ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करने से होती है. इसी को कम करने के लिए कैबिनेट ने यह फैसला लिया है. इसके लिए आरटीओ और ट्रैफिक विभाग के पास इसका अधिसूचना की कॉपी भी भेज दी गई थी. इसके साथ ही 12 जून से इस पर इम्प्लीमेंट कराने के लिए भी आदेश दिया था, लेकिन जिम्मेदारों ने आदेश लागू करने की जरूरत नहंी समझी.

========================

- परिहवन विभाग की तरफ से भी टै्रफिक रूल्स तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. 60-70 चालान डेली किए जा रहे हैं. नए रूल्स के तहत ही चालान किए गए, लेकिन अभी ई चालान पर सिस्टम अपडेट नहीं हुआ है.

उदयवीर सिंह, एआरटीओ इंफोर्समेंट बरेली

=================

ट्रैफिक पुलिस चालान तो डेली करती है. लेकिन समस्या ई-चालान में आ रही है. क्योंकि कैबिनेट के फैसले के अनुसार, 12 जून से इम्प्लीमेंट होना था लेकिन ई-चलान पर कोई अपडेट अभी नहीं हुआ है. मुख्यालय से इस बारे में संपर्क किया गया है. जल्द ही अपडेट हो जाएगा.

सुभाष चन्द्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक