- नियम तोड़ते ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से माइक के माध्यम से दी जाएगी जानकारी

नंबरगेम

- 105 चौराहों पर लगाए गए स्मार्ट कैमरे

- 20 मार्च तक माइकिंग सिस्टम होगा प्रभावी

- 02 चौराहों पर अभी नई व्यवस्था प्रभावी

- 280 सृष्टि के कैमरे भी कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW : अभी तक आप ट्रैफिक पुलिस को चकमा देकर ट्रैफिक नियम तोड़ने में कामयाब हो जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपके द्वारा ट्रैफिक नियम तोड़ते ही तत्काल 'आकाशवाणी' गूंजेगी, जिससे चौराहे पर तैनात ट्रैफिक या पुलिस का सिपाही आपको दबोच लेगा और चालान करेगा। इतना ही नहीं, अगर आप इसके बाद भी किसी तरह बच जाते हैं तो आपके घर चालान भेज दिया जाएगा।

अभी दो चौराहों पर एक्टिव

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत अभी तक 105 से अधिक चौराहों पर कैमरे लगाए जा चुके हैं। सभी कैमरों की ओर से फीड भी भेजी जा रही है लेकिन ऑनलाइन चालान सिस्टम अभी पूरी तरह से प्रभावी नहीं हुआ है। जबकि 105 से अधिक चौराहों पर इस सिस्टम को एक्टिव किया जाना है।

खुद देखी थी फीड

हाल में मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम और पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया था। दोनों अधिकारियों ने हर एक कैमरे से भेजी जा रही फीड को देखा था साथ ही माइकिंग सिस्टम की भी पड़ताल की थी। माइकिंग सिस्टम को और प्रभावी बनाने के तत्काल निर्देश जारी किए थे।

शुरू हुआ ट्रायल

सभी कैमरों के साथ माइकिंग सिस्टम को इंटीग्रेट करने का काम शुरू कर दिया गया है। जिन चौराहों पर माइकिंग सिस्टम इंटीग्रेट कर दिया गया है, वहां पर ट्रायल शुरू कर दिया गया है। हजरतगंज, सिकंदरबाद, आईजीपी, पॉलीटेक्निक, आशियाना, आलमबाग इत्यादि चौराहों पर माइकिंग का ट्रायल शुरू किया गया है। इसका खासा रिस्पांस भी देखने को मिल रहा है।

20 मार्च से एक्शन

स्मार्ट सिटी के चेयरमैन की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि हर हाल में 20 मार्च से पहले-पहले कैमरों और माइकिंग का ट्रायल पूरा कर लिया जाए। जिससे 21 मार्च से यह व्यवस्था पूरे एक्शन में नजर आए और ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का चालान हो।

दृष्टि के भी कैमरे जुड़ेंगे

ट्रैफिक नियमों का शत प्रतिशत पालन हो, इसके लिए एक तरफ तो स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कैमरे लगाए गए हैं, वहीं दूसरी तरफ दृष्टि के अंतर्गत लगाए गए करीब 280 कैमरों को भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ दिया जाएगा। जिससे वो चौराहे भी कंट्रोल सेंटर के दायरे में आ जाएंगे, जहां पब्लिक आसानी से ट्रैफिक नियम तोड़ देती है।

हर दिन की बनेगी रिपोर्ट

शहर को ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए भी कदम उठाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में हर दिन के हिसाब से हर एक चौराहों की ट्रैफिक कंजेशन की रिपोर्ट बनाई जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ट्रैफिक विभाग की ओर से संबंधित चौराहे पर ट्रैफिक कंजेशन दूर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। जिससे साफ है कि पब्लिक को जाम की समस्या से राहत जरूर मिलेगी।

पार्किग पर भी फोकस

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पार्किग पर भी खासा फोकस किया गया है। कमिश्नर की ओर से डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है, जो पूरे शहर में बदहाल पार्किग का सर्वे करके रिपोर्ट देगी। इस रिपोर्ट के आधार पर पार्किग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

वर्जन

चौराहों पर लगे कैमरों और माइकिंग सिस्टम का ट्रायल जारी है। 20 मार्च तक सारी व्यवस्थाएं प्रभावी हो जाएंगी, जिससे ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर और कड़ी कार्रवाई होगी।

- मुकेश मेश्राम, मंडलायुक्त, लखनऊ