फ्लैग: बिठूर में प्रेमी-प्रेमिका ने एक साथ जान देकर पूरी की अपनी मोहब्बत, एक ही रस्सी में लटके मिले दोनों के शव

- लाख कोशिशों के बाद भी घरवाले नहीं माने, अलग-अलग तय कर दी दोनों की शादी तो मरकर निभाया एक दूजे का साथ

kanpur@inext.co.in

KANPUR: कहते हैं मोहब्बत न जाति देखती है न धर्म और न कोई भी दीवार..क्योंकि मोहब्बत तो सिर्फ मोहब्बत होती है..वो दोनों भी बस यही कर बैठे..न अंजाम सोचा न घरवालों की परवाह की..जमाने के लाख रोकने के बाद भी दोनों ने एक साथ जीने-मरने की कसमें खा लीं..वो किसी कीमत पर अलग होने के लिए तैयार नहीं थे. लेकिन मर्यादा की एक दीवार उनके बीच खड़ी हो गई..लेकिन ये दीवार भी उन्हें जुदा नहीं कर सकी..दोनों ने अपनी कसम पूरी की..साथ-साथ जी न सके तो साथ-साथ मौत को गले लगा लिया. जी हां, मोहब्बत की यह अजीब दास्तां है बिठूर के छोटे से गांव की है जो गुरुवार सुबह बेहद सनसनीखेज तरह से खत्म हो गई. प्रेमी युगल के शव एक साथ पेड़ पर लटके मिले. लेकिन मोहब्बत की दास्तां सालों तक भुलाए न भूलेगी.

अगले दिन थी गाेदभराई..

बिठूर के टिककनपुरवा गांव निवासी प्रमोद कुमार मौर्या (23) एक कंपनी में सुपरवाइजर था. उसका तीन साल से गांव की कोमल से प्रेम प्रसंग चल रहा था. कोमल उसकी रिश्ते में मौसेरी बहन लगती थी. करीब 15 दिन पहले दोनों के परिजनों को प्रेम प्रसंग के बारे में पता चला तो परिजनों ने दोनों के मिलने से रोक लगाने के साथ ही उनकी अलग अलग शादी तय कर दी. प्रमोद के परिजनों ने गुजरात निवासी युवती से उसकी शादी तय कर दी. प्रमोद का 7 मई को तिलक और 12 मई को शादी होनी थी. वहीं, कोमल के परिजनों ने भी उसका रिश्ता तय कर दिया था. 29 मार्च शुक्रवार को उसकी गोदभराई थी. प्रमोद और कोमल दोनों परिजनों के फैसले से खुश नहीं थे. दोनों एक दूसरे से ही शादी करना चाहते थे. दोनों ने परिजनों को समझाने की कोशिश की, लेकिन, रिश्ते की मर्यादा का हवाला देकर परिजनों ने उनकी बात मानने से इंकार कर दिया.

हम कभी जुदा नहीं होंगे..

लाख कोशिशों के बाद भी जब दोनों के दिल की बात कोई समझने को तैयार नहीं हुआ तो दोनों ने अपनी मोहब्बत को हर हाल में पूरा करने का फैसला कर लिया. दोनों ने तय किया कि अगर वे साथ जी नहीं सकते है तो साथ में मर जाएंगे. दोनों बुधवार शाम को घर से भाग गए. परिजनों ने आसपास ढूंढा, लेकिन दोनों का पता नहीं चला. इधर, दोनों ने देर रात गांव के बाहर शीशम के पेड़ पर फांसी लगा ली. जमाने करो यह दिखाने के लिए कि उन्हें कोई जुदा नहीं कर सकता, इसलिए दोनों एक ही फंदे पर लटके थे. सुबह परिजनों को दोनों की मौत का पता चला तो लड़के के परिजनों ने लड़की पक्ष के लोगों पर ऑनर किलिंग का आरोप लगाकर हंगामा कर दिया. पुलिस को ग्रामीणों का विरोध भी झेलना पड़ा, लेकिन आला अफसरों के समझाने पर ग्रामीण शांत हो गए.

मरने के लिए चुने तीन विकल्प

फोरेंसिक टीम को मौके से ब्लेड, डाई की पुडि़या और जिओ सिम मिला था. प्रमोद के बायें हाथ की नस भी कटी थी. इससे माना जा रहा है कि प्रेमी युगल हर हाल में जान देना चाहते थे. दोनों ने पहले नस काटकर खुदकुशी करने की कोशिश की, लेकिन जब वे नस नहीं काट पाए तो फांसी लगा ली. डाई की पुडि़या बरामद होने से माना जा रहा है कि वे इसे भी विकल्प के रूप में लेकर लिए थे.

पुलिस के रवैये से भड़के लोग

पुलिस ने मौके पर पहुंचते ही शवों को फंदे से उतार दिया. इस पर प्रमोद के परिजन भड़क गए. परिजनों का कहना है कि फोरेंसिक टीम के आने के बाद ही शवों को उतारना चाहिए. इंस्पेक्टर ने उनको समझाने की कोशिश की तो लोगों ने शवों को रोड पर रखकर जाम लगा दिया. सीओ ने वहां पहुंचकर स्थिति को संभाला और शवों को पोस्टमार्टम भेजा. बिना फॉरेसिंक टीम के आए शवों को उतारने की करतूत का वीडियो बना रहे मीडियाकर्मियों से भी थानेदार ने अभद्रता की. शवों को उतारने के बाद खानापूर्ति के लिए डॉग स्क्वॉयड बुलाया गया.

सबसे बड़ी थी कोमल

प्रेम युगल की मौत से दोनों के घरो में शादी का माहौल मातम में बदल गया. चार बहनों में सबसे बड़ी कोमल की मां शिवदेवी ने बताया कि कल उसकी गोदभराई की तारीख तय होनी थी. हमें नहीं अंदाजा था कि वह इस तरह चली जाएगी. वहीं दो भाई व एक बहन में सबसे बड़े प्रमोद के घरवालों का कहना था कि 12 मई को शादी थी. कार्ड भी छप चुके थे. समझ में ही नहीं आ रहा अचानक यह क्या हो गया.