- सिंगेचा क्रोसिंग पर हुआ हादसा

आगरा-खेरागढ़। इटावा से आगरा आ रही पैसेंजर ट्रेन ने शनिवार दोपहर मानव रहित फाटक पर ट्रक के परखच्चे उड़ा दिए। जोरदार टक्कर के बाद ट्रक कलाबाजी खाते हुए खाई में जा गिरा। जोर का झटका लगने से ट्रेन यात्री एक-दूसरे के ऊपर गिर गए। ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त होने से चालक भी घायल हो गया। अनहोनी की आशंका से दहशत फैल गई। इस हादसे में घायल तीन यात्रियों को एसएन में भर्ती कराया गया है। ट्रक ड्राइवर और क्लीनर सकुशल बच गए। दोनों घटनास्थल से फरार हो गए। एडीआरएम दिलीप कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। राहत और बचाव कार्य के दो घंटे बाद ट्रेन में नया इंजन लगाने के बाद रवाना किया जा सका।

रेलवे क्रॉसिंग से गुजर रहा था ट्रक

शनिवार दोपहर इटावा- आगरा पैसेंजर ट्रेन (गाड़ी संख्या 71910) इटावा से आगरा रही थी। दोपहर 12.35 बजे इरादतनगर के सिंगेचा नहर स्थित फाटक संख्या एक पर पहुंची। तभी बाद की ओर से एक ट्रक (यूपी 83 टी -0811) फाटक रहित क्रासिंग पार कर रहा था। ट्रेन फुल स्पीड में थी। ड्राइवर के प्रयास के बाद भी वह ट्रक के पिछले हिस्से से टकराती हुई पचास मीटर दूर जाकर रुकी। टक्कर के बाद ट्रक का पिछला हिस्सा अलग हो गया। वह खाई में जा गिरा। गनीमत रही कि ट्रक का ड्राइवर और क्लीनर को कोई चोट नहीं आई। दोनों हादसे के बाद मौके से भाग खड़े हुए।

वहीं ट्रेन ड्राइवर योगेश मीणा एवं गार्ड आरएल मीणा इंजन क्षतिग्रस्त होने से बाल बाल बचे। ड्राइवर की आंख के नीचे हल्की चोट आई। बताया जाता है कि ट्रेन की स्पीड कम थी। यदि तेज होती तो अचानक ब्रेक लगाने पर ट्रेन पलट सकती थी। लोको पायलट की सूझबूझ से हादसा टल गया है। घटना की सूचना पर यूपी 100, इरादतनगर पुलिस और रेलवे के एडीआरएम डीके सिंह, आरपीएफ के चीफ कमांडेंट विवेक सागर, प्रकाश उपाध्याय सीनियर इंजीनियर रेलवे एवं एडीएसओ सेफ्टी रेलवे आगरा कैंट मौके पर पहुंचे। एडीआरएम ने बताया कि सभी यात्री और ड्राइवर गार्ड सुरक्षित हैं। ट्रेन के इंजन से तीसरे डिब्बे में मौजूद यात्री चन्द्रकांत निवासी गढ़ी उदयराज फतेहाबाद घायल हुआ है। उसे एसएन भेजा गया है। वह गंभीर नहीं हैं। एडीआरएम ने बताया कि ट्रक चालक के खिलाफ कार्रवाई होगी। इंजन में लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

की मैन और फाटक गार्ड ने रोका था ट्रक

की मैन राजकुमार ने बताया कि उसने और गार्ड अशोक कुमार ने ट्रक चालक को थोड़ी देर रुकने को कहा कि ट्रेन आ रही है, पर उसने जल्दी में ध्यान नहीं दिया। पूरा ट्रक ट्रैक पार गया। गाड़ी तेजी से पिछले हिस्से से टकरा गई। हादसा इतना भीषण था कि टक्कर की आवाज काफी दूर तक सुनी गई। बताया जाता है ट्रक चालक गाने सुनने में व्यस्त था। उसे ट्रेन की आवाज सुनाई नहीं दी। बताया जाता है कि हादसे के बाद पैसेंजर्स गाड़ी से उतरकर चले गए। ग्रामीणों ने बताया कि ट्रक सिंगेचा पुलिया के लिए बन रहे फ्रेम के लिए मसाला गिट्टी लेकर आ रहा था।