-सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेन्स के कोचेज में हाई फाई टॉयलेट लगाने की तैयारी शुरू

-आटोमेटिक सफाई और पानी की बर्बादी रोकेगा सेंसरयुक्त सिस्टम

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

ट्रेन्स में जर्नी के दौरान टॉयलेट के गंदा रहने व पानी की बर्बादी होने की शिकायत आम बात है। शायद ही कोई दिन हो जब रेलवे में इसकी शिकायत न पहुंचती हो। लेकिन पैसेंजर्स को इन परेशानियों से अब जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। रेलवे ने अब लंबी दूरी की सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेन्स के कोचेज में खास तरह का टॉयलेट लगवाने की तैयारी शुरू की है। जिसमें दरवाजा खुलते ही आटोमेटिक फ्लश चल जाएगा, यही नहीं पांच बार उपयोग के बाद स्वचालित तरीके से टायलेट का फ्लोर अपने आप साफ हो जाएगा। ई टॉयलेट में इंटीग्रेटेड सिस्टम के अलावा सेंसर भी इंस्टाल किया जा रहा है।

पैसेंजर्स से लेंगे फीडबैक

इंडियन रेलवे में यह पहला मौका है जब लंबी दूरी की सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेन्स में फाइव स्टार होटल की तरह हाई फाई टॉयलेट लगाने की शुरुआत हुई है। ट्रायल के लिए एक ट्रेन में इसे लगाया भी जा चुका है, यात्रियों से फीडबैक के बाद अन्य ट्रेन्स में लगाया जाएगा। ऑफिसर के मुताबिक ट्रेन नंबर 11013 एलटीटी-कोयम्बटूर एक्सप्रेस के थर्ड एसी कोच में ई टॉयलेट लगाए गए हैं। इस पर पैसेंजर्स का रेस्पांस भी लिया जा रहा है। ताकि अन्य ट्रेन में भी ई टॉयलेट लगाने में मदद मिले।

संचालित करना है आसान

खास तरह के ई-टॉयलेट इलेक्ट्रॉनिक रूप से वर्क करने वाले शौचालय हैं। इसमें फ्लशिंग को संचालित करना सरल होता है। शौचालय के दरवाजे के खुलने मात्र से शौचालय पैन आटोमेटिक रूप से फ्लश हो जाता है। एक बटन प्रेस करने मात्र से आसानी से फ्लशिंग करता है। प्रेशरराइज्ड फ्लशिंग टॉयलेट पैन में एकीकृत दबाव नोजल के माध्यम से सुनिश्चित की जाती है। इसकी आंतरिक संरचना में प्लास्टिक रीसाइकलिंग क्राइबी शीट उपयोग किया गया है। ये चादरें उच्च ताप देकर खाली टूथपेस्ट, कॉस्मेटिक ट्यूबों के खाली कचरे, प्लास्टिक कचरे और खाली टेट्रै पैक से बनाई जाती हैं जो जल्द खराब नहीं होती हैं।

यहां से लिया आयडिया

रेलवे ने गेटवे ऑफ इंडिया के सामने बीएमसी की ओर से लगाए गए पहले ई-टॉयलेट से आयडिया लिया है। तीन सीटर टॉयलेट में पांच रुपये का सिक्का डालने पर दरवाजे तुरंत खुल जाएंगे। पांच बार उपयोग करने के बाद इसका फर्श अपने आप साफ हो जाएगा। गेटवे ऑफ इंडिया पर आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या को देखते हुए इसे यहां इंस्टाल किया गया है।