10,768 पदों के लिए हुए थे 07 लाख 63 हजार आवेदन

29 जुलाई को एक पाली में करवाई जाएगी परीक्षा

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी पुरुष एवं महिला) परीक्षा 2018 का आयोजन 29 जुलाई को करने जा रहा है। आवेदन के समय से ही विवादों में उलझी इस परीक्षा को सफल बनाने के लिए आयोग ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है।

23 जुलाई तक आएगा एडमिट कार्ड

गौरतलब है कि यूपीपीएससी ने सहायक अध्यापक (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी पुरुष एवं महिला) परीक्षा 2018 के 10,768 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। सचिव जगदीश ने बताया कि 29 जुलाई को होने वाली इस परीक्षा के लिए 07 लाख 63 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। एडमिट कार्ड 23 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा का आयोजन एक पाली में किया जाएगा। इसमें एक पेपर की परीक्षा होगी। इस परीक्षा का आयोजन 39 जिलों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा।

20 तक भरें आफलाइन फार्म

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 15 मार्च 2018 को भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था। इसके आवेदन के दौरान ही योग्यता आदि को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसके बाद तमाम अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट की शरण ली। वहां से आदेश होने के बाद परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने याचियों को महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया है। इसमें कहा गया है कि जिन याचियों को आवेदन करने हेतु हाईकोर्ट से 14 जून तक अन्तरिम आदेश प्रदान किया गया है। वे 17 जुलाई से 20 जुलाई तक आफलाइन फार्म कार्यालय से प्राप्त कर लें तथा संबंधित श्रेणी की फीस के साथ 20 जुलाई तक आयोग कार्यालय को उपलब्ध करवा दें। याची को फार्म प्राप्त करने हेतु हाईकोर्ट के निर्णय की सत्यापित प्रति के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी की मूल एवं छाया प्रति लेकर आयोग कार्यालय में उपस्थित होना होगा। नए और पुराने आवेदकों का डाटा कलेक्ट होते ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।