RANCHI:शहर में खाने-पीने के कारोबार करने वाले होटल्स और रेस्टोरेंट संचालकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के बाद उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा, जिसके बाद उनके लाइसेंस को वैलिडेट किया जाएगा। बिना ट्रेनिंग के अब जायके का कारोबार नहीं हो सकेगा। स्टेट फूड कमिशनर ने सभी व्यावसायियों को निर्देश जारी किया है कि फूड सेफ्टी ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत बेसिक, एडवांस और स्पेशल कोर्स की ट्रेनिंग करें। यह अनिवार्य है। इस व्यवसाय से जुड़े लोग अगर यह ट्रेनिंग नहीं लेते हैं तो उनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। सचिव सह स्टेट फूड कमिशनर डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि इस बिजनेस से इस फील्ड से जुड़े हर व्यवसायी को मुकम्मल जानकारी होनी चाहिए।

तीन तरह की मिलेगी ट्रेनिंग

इस प्रोग्राम के तहत तीन तरह की ट्रेनिंग फूड एंड बेवरेज बिजनेस से जुडे हुए लोगों को दिया जाएगा। पहला होगा बेसिक कोर्स। यह चार घंटे का कोर्स होगा, जिसमें स्ट्रीट फूड वेंडिंग, कैटरिंग, मैन्यूफैक्चरिंग, प्रोसेसिंग, स्टोरेज और ट्रांसर्पोटेशन, रिटेल और डिस्ट्रीब्यूशन के बारे में सिखाया जायेगा। दूसरा होगा एडवांस कोर्स जिसमे आठ घंटे की ट्रेनिंग होगी। इसके तहत कैटरिंग, मैन्यूफैक्चरिंग, प्रोसेसिंग, स्टोरेज, ट्रांसर्पोटेशन, रिटेल और डिस्ट्रीब्यूशन के बारे में सिखाया जायेगा। थर्ड होगा स्पेशल कोर्स जिसके तहत 12 घंटे से लेकर 48 घंटे तक की ट्रेनिंग होगी। इसमें दूध से जुडे हुए बिजनेस और प्रोडक्ट, मीट आर पॉल्ट्री, फिश एंड शी फूड, पैकेज्ड वाटर, बेकरी, एडिबल वायल और हेल्थ सप्लीमेंट के बारे में जानकारी दी जाएगी।

रांची में 9000 लोगों को लेना है सर्टिफिकेट

इस प्रोग्राम के तहत रांची में रजिस्टर्ड 9009 लाइसेंसी फूड वेंडर और व्यावसायियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावे जमशेदपुर में 8013 फूड लाइसेंस धारी को ट्रेनिंग दी जाएगी। जो भी व्यवासायी ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, वह सरकार द्वारा तय की गई फीस 600 से 800 रुपए देकर ट्रेनिंग करके सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

राज्य में 41294 लोगों को मिलेगी ट्रेनिंग

यह ट्रेनिंग राज्य भर में रजिस्टर्ड 41294 लाइसेंसधारियों को लेनी अनिवार्य है। इसमे ट्रेनिंग देने वाली हर एजेंसी को फूड सेफ्टी ट्रेनिंग के लिए भारत सरकार से ट्रेनिंग देने के लिए रजिस्टर्ड होना होगा। हर जिले में कौन एजेंसी ट्रेनिंग देगी उसका सेलेक्शन भी कर लिया गया है। रांची में आईएसीटी कंपनी द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी

वर्जन

फूड बिजनेस से जुड़े लोगों को ट्रेनिंग लेना जरूरी है। सरकार की ओर एक कोर्स डिजाइन किया गया है, जिसमे इस बिजनेस से जुड़ी हर तरह की बारीक जानकारियां दी जाएंगी।

डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, सचिव सह कमिशनर (स्टेट फूड)