गोरखपुर (ब्यूरो)। ऐसा इसलिए कि दिल्ली और मुंबई रूट्स की ज्यादातर ट्रेंस हाउसफुल हो चुकी हैं। सिर्फ जगह है तो वह हमसफर में, जिसके भरोसे लोग वापसी जर्नी का प्लान बना रहे हैं। अगर आप भी अब दशहरा या दिवाली पर घर आने का प्लान बना रहे हैं, तो अभी से सावधान होने की जरूरत है। अगर आप अब भी नहीं एक्टिव हुए, तो वापसी की राह तंग होगी और धक्के खाकर वापसी करनी पड़ेगी।

14 अक्टूबर तक कोई जगह नहीं

दशहरा में यूं तो आने वाले लोगों की संख्या कम होती है, लेकिन अगर आप या आपके किसी खास ने आने का प्लान बना रखा है, तो ऑनवर्ड जर्नी की भी प्लानिंग कर लेने में ही भलाई है। हमसफर की बात छोड़ दें तो दशहरे के बाद 14 अक्टूबर तक दिल्ली रूट की किसी भी ट्र्रेंस में कोई सीट खाली नहीं है। यही हाल मुंबई रूट का भी है। वहीं दिवाली की बात की जाए, तो इसमें तो राह और तंग है। दिवाली के मौके पर भी हमसफर के अलावा किसी ट्रेन में कोई जगह नहीं है। हमसफर में भी कुछ स्पेसिफिक दिनों में नौबत आरएसी तक पहुंच गई है। 12 नवंबर तक ट्रेंस में कोई सीट अवेलबल नहीं है। इसके बाद भी कुछ ट्रेंस में एक्का-दुक्का सीट है या फिर आरएसी है।

मेन स्ट्रीम की ट्रेंस फुल

दिल्ली और मुंबई जैसे अहम रूट्स की बात करें तो यहां लोग अभी आ तो सकते हैं, लेकिन वापसी के लिए उन्हें काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे। दिल्ली के लिए जाने वाली वैशाली, सप्तक्रांति, बिहार संपर्क क्रांति और गोरखधाम की राह तो काफी तंग है। 15 नवंबर को जाकर गोरखधाम में आरएसी टिकट मिल जाएगा। वह भी तब जब आज-कल में ही रिजर्वेशन करा लिया जाए। वहीं मुंबई जाने वाली गोरखपुर-एलटीटी, गोरखपुर-पनवेल, गोदान, कुशीनगर एक्सप्रेस जैसी अहम ट्रेंस में भी कोई सीट अवेलबल नहीं है। सिर्फ हमसफर लोगों का साथ निभा सकती है, लेकिन इसके लिए उन्हें डायनमिक फेयरिंग में जो किराया आए, वह पैसे अदा करने पड़ेंगे, इसलिए इसमें अभी सीट्स काफी ज्यादा खाली शो कर रही हैं।

ट्रेंस का क्या है स्टेटस  

दिल्ली रूट  

ट्रेन    करंट स्टेटस

12555 गोरखधाम एक्सप्रेस -  15 नवंबर से आरएसी, 4 दिसंबर कंफर्म

12553 वैशाली एक्सप्रेस -    6 दिसंबर से स्लीपर में टिकट

12557 सप्तक्रांति एक्सप्रेस - 12 नवंबर

12565 बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस - 16 नवंबर

मुंबई रूट  

15018 गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस - 22 नवंबर से स्लीपर में आरएसी

11056 गोदान एक्सप्रेस - 21 नवंबर से स्लीपर में आरएसी

11016 कुशीनगर एक्सप्रेस - 19 नवंबर से स्लीपर में आरएसी

12541 गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस - 21 नवंबर से स्लीपर में आरएसी

आने वाली ट्रेंस में बिल्कुल जगह नहीं

गोरखपुर से दिल्ली जाने के लिए लोगों को कुछ दिन बाद टिकट मिल भी जाएगा, लेकिन गोरखपुर आने के लिए दिल्ली और मुंबई दोनों रूट्स की ट्रेंस में कोई भी जगह नहीं है। दिल्ली की हालत तो फिर भी ठीक है कि अगर लोग आना चाहते हैं, तो हमसफर में उन्हें 23 अक्टूबर से पहले कंफर्म टिकट मिल जाएगा, लेकिन मुंबई से आने वालों के लिए सिवाए फ्लाइट के कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है।

gorakhpur@inext.co.in

Posted By: Inextlive

Business News inextlive from Business News Desk