गोरखपुर से चलेंगी गोरखधाम, कुशीनगर, अवध, एलटीटी और अहमदाबाद एक्सप्रेस

- वैशाली, सप्तक्रांति, सत्याग्रह और शहीद एक्सप्रेस गोरखपुर होकर होंगी रवाना

- आईआरसीटीसी पर टिकटों की बुकिंग शुरू, जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन

GORAKHPUR: लॉकडाउन-4 में रेलवे ने पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए पूरी तैयारी कर ली है। एक जून से चलने वाली ट्रेनों में गोरखपुर से गोरखधाम, कुशीनगर, अवध, एलटीटी और अहमदाबाद एक्सप्रेस चलेंगी। जबकि गोरखपुर से होकर जाने वाली ट्रेंस में सहरसा-नई दिल्ली वैशाली, मुजफ्फरपुर-आनंद विहार सप्तक्रांति, रक्सौल-आनंद विहार सत्याग्रह और अमृतसर-जयनगर शहीद एक्सप्रेस शामिल हैं। ऐसे में गोरखपुर और आसपास के पैसेंजर्स के लिए गोरखपुर से दिल्ली जाने के लिए पांच, मुंबई जाने के लिए दो, अमृतसर जाने के लिए एक और अहमदाबाद जाने के लिए एक ट्रेन का ऑप्शन रहेगा। इन सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है। मुंबई से गोरखपुर आने वाली कुशीनगर और एलटीटी में एक जून से आठ जून तक की सभी सीट्स पैक हो गई हैं। टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुक हो सकेंगे। जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा। इन ट्रेंस के चल जाने से सबसे अधिक फायदा उन लोगों को होगा जो बीते दो महीने से लॉकडाउन के चलते जहां-तहां फंस गए।

पूर्व निर्धारित समय पर संचालन

सभी ट्रेंस अपने पूर्व निर्धारित समय और स्टॉपेज के हिसाब से चलेंगी। जैसे गोरखधाम पूर्व की तरह शाम 4.35, अवध दोपहर 1.35, एलटीटी रात 9.50 बजे रवाना होगी।

शुरू हुई कैटरिंग सेवा

गोरखपुर जंक्शन पर गुरुवार से कैटरिंग सेवा शुरू हो गई। जंक्शन पर सभी प्लेटफार्म मिलाकर 56 स्टॉल हैं। इन स्टॉल्स से लोग खड़े होकर खा-पी नहीं सकेंगे। सिर्फ खरीदकर ले जाने की व्यवस्था होगी।

यह भी जानें

रियायत

टिकट में रियायत सिर्फ दिव्यांग और 11 प्रकार के गंभीर रोगियों को मिलेगी। इसके अलावा सभी रियायत स्थगित रहेंगी।

टिकट बुकिंग

टिकटों की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही होगी।

जंक्शन पर कोई रिजर्वेशन नहीं होगा। जनरल बोगियों में सीट के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा।

30 दिन बाद तक का करा सकेंगे रिजर्वेशन

गोरखपुर से जाने वाली ट्रेंस

02555 गोरखपुर-हिसार

02556 गोरखपुर-हिसार

09038 गोरखपुर-बांद्रा

09038 बांद्रा-गोरखपुर

01016 गोरखपुर-एलटीटी

01015 एलटीटी -गोरखपुर

02541 गोरखपुर-एलटीटी

02542 एलटीटी -गोरखपुर

09089 गोरखपुर-अहमदाबाद

09090 अहमदाबाद-गोरखपुर

ट्रेन वाया गोरखपुर

02553 सहरसा-नई दिल्ली

02557 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार

05273 रक्सौल-दिल्ली

04673 जयनगर-अमृतसर

बॉक्स

रोडवेज को गाइडलाइन का इंतजार

गोरखपुर रोडवेज को अभी परिवहन निगम की गाइडलाइन का इंतजार है। आरएम डीवी सिंह ने बताया कि अभी लोकल में बसों को चलाने के लिए मुख्यालय लखनऊ से कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है। गाइडलाइन जारी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। अभी फिलहाल विभिन्न प्रांतों से श्रमिक स्पेशल ट्रेंस से आने वाले कामगारों को उनके घर तक भेजने का कार्य किया जा रहा है।