- 300 पुलिस कर्मचारियों ने एसएसपी को दिया अप्लीकेशन

- 600 से अधिक का बदल दिया गया था कार्यक्षेत्र

एक हफ्ते में 300 आवेदन
जिले में कई साल से एक ही थाना में जमे पुलिस कर्मचारियों का कार्य क्षेत्र एसएसपी ने बदल दिया है. एक सप्ताह पूर्व एसएसपी ने करीब 650 पुलिस कर्मचारियों का ट्रांसफर कर दिया है. देहात क्षेत्र में तैनात रहे पुलिस कर्मचारियों को शहर में भेज दिया. तो शहरी क्षेत्र में रह चुके पुलिस कर्मचारियों को देहात के थानों पर तैनाती दी गई. तबादले का आदेश जारी होने से पुलिस कर्मचारी परेशान हो गए. जुगाड़ लगाकर ट्रांसफर रुकवाने के प्रयास में लग गए. इसका रास्ता निकालते हुए एसएसपी ने तबादले से प्रभावित सिपाहियों से विकल्प मांग लिया. एसएसपी ने पूर्व की तैनाती वाले थाना के अतिरिक्त तीन विकल्प देने को कहा. एक हफ्ते के भीतर करीब 300 पुलिस कर्मचारियों ने अप्लीकेशन देकर अपना कार्यक्षेत्र बदलने की गुहार लगाई है.

कोई बीमारी तो कोई पढ़ाई का दे रहा हवाला
कार्यक्षेत्र का बदलाव करने की डिमांड रखने वाले पुलिस कर्मचारियों की अलग- अलग पीड़ा है. शहर में रहने वाले पुलिस कर्मचारी अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, परिवार में सदस्यों की बीमारी का हवाला देते हुए शहर में रहने की मांग कर रहे हैं. देहात से शहर में आए पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि उनको शहर पंसद नहीं आ रहा है. शहर के पॉल्युशन और शोर शराबे से ड्यूटी करने में दिक्कत आ रही है. कुछ सिपाहियों को थाना की पिकेट और गश्त के लिए देहात एरिया चाहिए. उनको शहर रास नहीं आ रहा है. अपने आवेदन संग वह बता रहे हैं कि साहब कभी शहर में रहे ही नहीं है इसलिए देहात में भेज दिया जाए. जबकि शहर में परिवार संग रहने वाले पुलिस कर्मचारी बाहर जाने से परहेज कर रहे हैं.

वर्जन
तबादले में संशोधन के लिए पुलिस कर्मचारियों से आवेदन मांगा गया था. उनकी च्वॉइस के अनुसार तैनाती दी जाएगी. लेकिन पूर्व में तैनाती वाले थाने पर पोस्टिंग नहीं की जाएगी. कानून-व्यवस्था को देखते हुए कार्य क्षेत्र में फेरबदल किया गया था.

- सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी