36 प्राइवेट स्कूल हैं सिटी में

20 परसेंट स्कूलों के पास है अपने वाहन

80 परसेंट स्कूलों में लगे हैं ट्रांसपोर्टर्स के वाहन

=================

-28 और 29 अगस्त को स्कूल में अटैच ट्रांसपोर्टर्स करेंगे स्ट्राइक

-1 सितंबर से लागू होने वाले व्हीकल एक्ट के नियमों में पक्षपात का लगा रहे आरोप

बरेली: अगर आपका बच्चा ट्रांसपोर्टर्स की बसों से स्कूल जाता है तो यह न्यूज आपके लिए बहुत जरूरी है। बच्चों की सेफ्टी के लिए स्कूल बसों को अपग्रेड करने के नए नियमों के विरोध में ट्रांसपोर्टर्स ने 28 और 29 अगस्त को स्ट्राइक पर जाने का ऐलान किया है। ऐसे में पेरेंट्स को दो दिनों तक बच्चों को खुद ही स्कूल छोड़ना और लाना पड़ सकता है। स्ट्राइक के चलते बाल विद्या भवन स्कूल ने 28 अगस्त को स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। ट्यूजडे को कुछ और स्कूल में छुट्टी की घोषणा कर सकते हैं।

इसलिए जा रहे स्ट्राइक पर

ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि स्कूली बसों के लिए शासन ने अलग-अलग नियम बनाए हैं। जो वाहन स्कूलों के नाम पर रजिस्टर्ड हैं, वे 15 वर्ष तक चल सकते हैं। जो बसें ट्रांसपोर्टर्स के नाम रजिस्टर्ड हैं, वे सिर्फ 10 वर्ष ही स्कूलों के साथ जुड़ी रह सकती हैं। उनका कहना है कि वे इसी नियम का विरोध कर रहे हैं। अपनी इस समस्या को लेकर ट्रांसपोर्टर परिवहन आयुक्त से भी मिल चुके हैं।

स्कूलों का निर्णय बाकी

ट्रांसपोर्टर्स के फैसले को लेकर अलग-अलग स्कूलों का मैनेजमेंट असमंजस में हैं। उनका मानना है कि ट्रांसपोर्टर स्ट्राइक पर रहेंगे तो वे स्कूलों की बसों के चलने का भी विरोध कर सकते हैं। ऐसे में वे ट्यूजडे को मीटिंग कर स्कूल खोलने पर कोई फैसला करेंगे।

----------------

ट्रांसपोर्टर्स बोले- नियम समान हों

स्कूलों में चलने वाले वाहनों के लिए जो रूल्स बने हैं, उसमें समानता नहीं है। यह गलत है, नियम समान हो।

राकेश कालरा, अध्यक्ष ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन

-वाहन चाहे स्कूल या फिर किसी व्यक्ति के नाम रजिस्टर्ड हो, उनके लिए नियम समान हो। इसी का विरोध है.

पंकज गोयल, उपाध्यक्ष ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन

------------------

स्कूल बोले- कैसे आएंगे बच्चे

- स्कूल में 70 परसेंट से अधिक बच्चे तो प्राइवेट बसों से आते हैं। स्ट्राइक के कारण बच्चे नहीं आएंगे तो पढ़ाएंगे किसे। इसीलिए 28 अगस्त को स्कूल बंद रहेगा। लेकिन 29 अगस्त को स्कूल बंद रहेगा या ओपन इसका निर्णय नहीं लिया गया है।

योहान कुंवर, पि्रंसिपल, विद्या भवन पब्लिक स्कूल

स्कूल में अभी छुट्टी के बारे में फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन ट्रांसपोर्टर्स की स्ट्राइक रहेगी तो बच्चे स्कूल कैसे आएंगे। अगर सभी स्कूल ओपन रहेंगे तो हमारा स्कूल भी खुलेगा। नहीं तो बंद रहेगा।

आरएल सिंह, महर्षि विद्या मंदिर इंटर कॉलेज

- प्राइवेट स्कूल्स में 80 परसेंट बच्चों को स्कूल आने का साधन ट्रांसपोर्ट है। अब ट्रांसपोर्टर्स ने स्ट्राइक कर दी है तो बच्चे स्कूल नहीं आ पाएंगे। लेकिन स्कूल ओपन रहेगा। ऐसे में पेरेंट्स को ही बच्चों को स्कूल पहुंचाना होगा।

पारुष अरोरा, इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष

--------------------

पेरेंट्स बोले- बढ़ गई टेंशन

-स्कूल ट्रांसपोर्टर ने 28-29 अगस्त को स्ट्राइक की बात कही है। ऐसे में बच्चों को स्कूल कैसे भेजेंगे इसको लेकर टेंशन हो रही है। बच्चों को स्कूल भेजना तो जरूरी है, इसके लिए कुछ होना चाहिए।

पवन, पेरेंट्स

- ट्रांसपोर्टर्स स्ट्राइक पर जा रहे हैं। इसके लिए प्रशासन को कोई रास्ता निकलना चाहिए। क्योंकि जब शासन से आदेश आया है तो फॉलो भी प्रशासन ही कराएगा। लेकिन इससे प्रॉब्लम तो पेरेंट्स को उठानी पड़ रही है।

वैभव, पेरेंट्स

फॉलो करने होंगे रूल्स

नियमावली के अनुसार ट्रांसपोर्टर्स को रूल्स फॉलो करने होंगे। इसके लिए जो भी नियमावली में नियम है उसको फॉलो कराया जाएगा। इसी मामले में सभी ट्रांसपोर्टर ने एक प्रत्यावेदन दिया था। लेकिन नियमावाली शासन की है इसलिए यहां से कुछ नहीं हो सकता है।

डॉ। एके गुप्ता, आरटीओ बरेली

-ट्रांसपोर्टर की स्ट्राइक है तो इससे स्कूल बंद नहीं होंगे। सभी स्कूल ओपन रहेंगे। ट्रांसपोर्टर स्ट्राइक करेंगे तो पेरेंट्स को उस दिन अपने बच्चों को स्कूल पहुंचाना होगा।

डॉ। अचल मिश्र, डीआईओएस, बरेली

------------------------