-दूरदराज इलाकों में संक्रामक रोगों के फैलने पर तत्काल हो सकेगा इलाज

-एएनएम को दिया जाएगा टैबलेट, ऑनलाइन अपडेट होगी सूचना

ALLAHABAD: दूरदराज के गांवों में डेंगू, मलेरिया, फीवर, पीलिया, दिमागी बुखार या पीलिया जैसे संक्रामक रोग फैलने की सूचना अक्सर देर से स्वास्थ्य विभाग को मिलती है। ऐसे में इलाज मुहैया कराने में समय लग जाता है और तब तक कई मरीज सीरियस हो जाते हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। जल्द ही संक्रामक रोगियों का खाका फटाफट ऑनलाइन अपडेट होगा और इलाज भी तत्काल मुहैया कराया जा सकेगा।

लांच होने जा रहा है पोर्टल

अभी तक सभी रिपोर्ट मैनुअल बनाई जाती थी। अब सभी सिस्टम पेपरलेस हो रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग संक्रामक रोगियों की जानकारी को नया प्लेटफार्म देने के लिए पोर्टल लांच करने जा रहा है। इस पर जानकारी अपलोड करने का काम एएनएम का होगा। उनको मिले टेबलेट पर वह डाटा अपलोड करेंगे और इसकी निगरानी जिले, प्रदेश से लेकर दिल्ली तक की जा सकेगी। इसके आधार पर तुरंत इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि विभाग इंफेक्शन डिजीज सर्विलांस प्रोटेक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफार्मेशन प्लेटफार्म पोर्टल लांच करने जा रहा है।

गुरुवार को चलाया गया प्रशिक्षण कार्यक्रम

कार्यक्रम की शुरुआत के लिए गुरुवार को सीएमओ ऑफिस में दो दिनी प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस दौरान बताया गया कि इस पोर्टल का इस्तेमाल सभी के लिए लाभकारी हैं किसी भी रोग का उपचार के साथ रोग से बचाव अधिक जरूरी है। अगर रैपिड टीम बनाकर काम करें तो क्षेत्र की समस्या को दूर किया जा सकता है। प्रशिक्षकों को ट्रेंड होने के बाद एएनएन को प्रशिक्षित करने को कहा गया। दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रथम दिन गुरुवार को यमुनापार के 9 ब्लाक से तथा दुसरे दिन 14 सितंबर को गंगापार के 11 ब्लाक के मेडिकल आफिसर्स को बुलाया गया है। प्रशिक्षक के तौर पर एसीएमओ आशु पांडेय, एक्सपर्ट अंशु, राम सिंह, विष्णु तिवारी, धर्मेद्र यादव आदि उपस्थित रहे।

वर्जन

अभी हमारे पास तक संक्रामक बीमारियों के फैलने की सूचना देर से आती है। लेकिन पोर्टल लांच होने के बाद फटाफट सूचनाएं अपलोड होंगी। इन पर रिस्पांस भी तत्काल दिया जा सकेगा।

-डॉ। गिरजाशंकर बाजपेई, सीएमओ इलाहाबाद