कानपुर (ब्यूरो)। ये पेड़ मेट्रो डिपो, आईआईटी से मोतीझील के बीच एलीवेटेड ट्रैक, 9 मेट्रो स्टेशन और कॉस्टिंग यार्ड के रास्ते में आ रहे हैं। हांलाकि अभी तक पेड़ों की कटाई शुरू नहीं हुई है ये जरूर है कि फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने काफी संख्या में पेड़ों को काटने के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को परमीशन दे दी है।

मुंबई मामले से चिंता की लकीरें

आरे कॉलोनी मुंबई में मेट्रो शेड के लिए 2700 पेड़ काटे जाने हैं। इनमें से बड़ी संख्या में पेड काटे भी जा चुके हैं। इसको लेकर स्थानीय लोग जबरदस्त विरोध कर रहे हैं। मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंच चुका है जिसके बाद पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी गई है। इससे लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के ऑफिसर्स के माथे पर भी चिंता की लकीरें नजर आ रही है। क्योंकि कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के रास्ते में भी सैकड़ों की संख्या में पेड़ आ रहे हैं।

900 पेड़ आ रहे रास्ते में

कानपुर मेट्रो के लिए पॉलीटेक्निक में मेट्रो डिपो व वर्कशॉप बनाई जानी है। इसी तरह एचबीटीयू वेस्ट कैम्पस में कॉस्टिंग यार्ड प्रपोज्ड है। पॉलीटेक्निक व एचबीटीयू वेस्ट कैम्पस में मिलाकर 500 से अधिक पेड़ लगे हुए हैं। इसके अलावा कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन जीटी रोड आईआईटी से मोतीझील के बीच भी काफी संख्या में पेड़ आ रहे हैं। जीटी रोड पर करीब 6।5 किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक और 7 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं। इसमें 228 के लगभग पेड़ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के हैं। इसी तरह रोडवेज की जमीन पर लगे 28 पेड़ों पर भी कैंची चल सकती है।

ज्यादातर पेड़ों को काटने की परमीशन दी

कानपुर मेट्रो जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से भी गुजरेगी। मेडिकल कॉलेज ब्रिज साइड की बाउंड्रीवॉल किनारे के करीब 60 पेड़ कानपुर मेट्रो के ट्रैक की जद में आ रहे हैं। हैलट हॉस्पिटल, मोतीझील, केडीए के तुलसी उपवन, ऑल इंडिया कैम्पस में पेड़ भी मेट्रो के रास्ते में आ रहे हैं। इन पेड़ों को काटने के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन संबंधित डिपार्टमेंट से एनओसी व फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से काटने की परमीशन मांगी है। डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर अरविन्द कुमार के मुताबिक, प्रोटेक्टेड फॉरेस्ट को छोड़कर लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन को ज्यादातर पेड़ों को काटने की परमीशन दे दी गई है।

कानपुर मेट्रो के रास्ते में आ रहे पेड़

- जीटी रोड    228

- जीएसवीएम मेडिकल कालेज    60

- हैलट हॉस्पिटल    38

- नगर निगम    01

- यूपी पुलिस    06

- केडीए    27

- ऑल इंडिया रेडियो    04

- रोडवेज    28

- पॉलीटेक्निक व एचबीटीयू    500 से अधिक

kanpur@inext.co.in

Posted By: Dheeraj Sharma

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner