- गोरिल्ला युद्ध की तरह प्रदर्शनकारियों ने चौतरफा हंगामा प्रदर्शन किया

- अफसर तैनात रहे परिवर्तन चौक पर और उपद्रवियों ने खदरा में किया बवाल

LUCKNOW : हंगामा और प्रदर्शन ने गुरुवार को खदरा में हिंसक रूप ले लिया। सीतापुर रोड पर सैकड़ों लोगों का हुजूम पक्कापुल की तरफ बढ़ने लगा तो पुलिस ने उन्हें चुंगी पर रोक लिया। उपद्रवी सड़क पर बैठकर नारेबाजी करने लगे। इसी बीच भीड़ से उपद्रवी ने एक पत्थर पुलिस फोर्स पर फेंका, जिसके जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। हालात को काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। भगदड़ में कई लोग घायल हो गए। उपद्रवियों ने मदेयगंज पुलिस चौकी में तोड़फोड़ करते हुए चार पहिया वाहन को क्षतिग्रस्त करके आग लगा दी। इसके बाद यहां पर खड़े करीब सात दोपहिया वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया।

पत्थरबाजी करने से बिगड़े हालात

सीतापुर रोड स्थित खदरा में दोपहर करीब 12.30 सैकड़ों की तादाद में उपद्रवी पक्कापुल की ओर जा रहे थे। इसी बीच पुलिस कर्मियों ने उन्हें प्रदर्शन खत्म करके घर लौटने की हिदायत दी, लेकिन उपद्रवी नहीं माने। उपद्रवियों ने गिरफ्तारी देने की बात कही, लेकिन एएसपी ट्रांसगोमती ने गिरफ्तारी लेने से इनकार करते हुए उन्हें पीछे हटने की हिदायत दी। पुलिस और उपद्रवी के बीच बातचीत चल ही रही थी कि भीड़ से किसी अराजक तत्व ने फोर्स पर एक पत्थर फेंक दिया। इसके बाद हालात बिगड़ गए।

टियर गैस के गोले दागे

पुलिस की लाठीचार्ज से उपद्रवी कुछ पीछे हटे, लेकिन इसके बाद उपद्रवियों ने फोर्स पर पत्थरों की बारिश शुरू कर दी। चौतरफा पथराव से पुलिस को भागना पड़ा। फोर्स की कमी होने के कारण पुलिस कर्मी भी उपद्रवियों के फेंके पत्थरों को उठाकर फेंकने लगे। इसके बाद पुलिस ने टियर गैस के गोले दागने शुरू कर दिये, जिससे भगदड़ मच गई।

गलियों में भागे उपद्रवी

खदरा में सड़क के दोनों तरफ हर 10 से 15 कदम पर गली होने का फायदा उठाते हुए उपद्रवी लाठीचार्ज के बाद गलियों में घुस गए और वहां से पुलिस फोर्स पर पथराव शुरू कर दिया। भागते समय उपद्रवियों ने सड़क के डिवाइडर की रेलिंग तोड़कर फेंक दी। सड़क किनारे खड़े दोपहिया और चार पहिया वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। यहां से गुजरने वाले पुलिस फोर्स के वाहनों को पथराव करके क्षतिग्रस्त कर दिया।

एसएसपी व डीएम खड़े रहे, होती रही आगजनी

एसएसपी कलानिधि नैथानी और डीएम अभिषेक प्रकाश आरएएफ के साथ टीजी हॉस्टल की मोड़ पर खड़े रहे। इसी बीच उपद्रवियों ने एसयूवी गाड़ी क्षतिग्रस्त करते हुए आग लगा दी। इसके साथ ही चौकी के बाहर खड़े सात दोपहिया वाहनों में आग लगा दी। उपद्रवियों ने चौकी में वायरलेस सेट को तोड़ दिया। दस्तावेज फाड़कर आग के हवाले कर दिये। यह जानकारी कुछ दूर पर खड़े एसएसपी को दी गई, लेकिन वह अपनी जगह से नहीं हिले। इसी बीच कई बार उनके फोन पर मदद मांगी गई, लेकिन अधिकारी टीजी हॉस्टल की मोड़ से आगे नहीं बढ़े। करीब पौन घंटे के बाद एसएसपी ने आरएएफ को आगे बढ़ने का निर्देश दिया। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग की। पुलिस ने करीब दर्जन भर से अधिक टियर गैस के गोले भी दागे। उपद्रवियों ने जवाब में शीशे की बोतल फेंकने के साथ पथराव किया।