छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : शहर की चार किलोमीटर सड़क ट्रेलरों तथा ट्रकों की अवैध पार्किग बनी हुई है। हम बात कर रहे टेल्को डीवीसी गोलचक्कर से लेकर जेम्को मोड़, लाफार्ज से होते हुए गोविंदपुर मोड़ तक की। यहां सड़क के दोनों ओर बड़े-बड़े ट्रेलर, डंफर, ट्रक खड़े रहते है, जो हर वक्त दुर्घटना को न्योता देते हैं। इस सड़क का नजारा हाईवे से से कम नही होता। शहर के रोड पर इतने बड़े वाहन के पार्क होने से आधी से ज्यादा जगह पर कब्जा हो जाता है, इस वजह से दुर्घटनाएं रोजमर्रा में शुमार है। टाटा मोटर्स, टाटा हिताची व लाफार्ज आदि कंपनियों से निकलने वाले चेसिस या फिर कंपनी के रॉ मेटेरियल्स लेकर बड़े-बड़े वाहन तथा डंपर का सड़क के किनारे खड़े रहते है।

वाहनों की गति से डरते लोग

राहगीरों तथा स्थानीयों लोगों के मुताबिक, इस सड़क पर भारी वाहनों की पार्किग होती ही साथ ही, ट्रेलर चालक वाहन का काफी तेज गति में चलाते है जिससे राहगीरों के दिन के साथ रात में भी चलने में डर लगता है। रात को इस सड़क लोग चलने पर भी कतराते है।

नींद में है प्रशासन

ऐसी स्थिति वर्षो से चली आ रही है, सड़क के किनारे से वाहनों को हटाने को लेकर समय-समय पर स्थानीय लोगों ने आवाज उठायी है, प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय नेताओं का भी दरवाजा खटखटाया, लेकिन स्थिति जैसी ती तैसी रही। मुख्य सड़क होने की वजह से काफी संख्या में लोगों की आवाजाही लगी रहती है.ऐसे में सड़क के किनारे खड़े वाहनों की वजह से पीछे से आ रहे वाहनों को साइड देने के लिए जगह नहीं मिल पाती है। इस वजह से छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं हाती रहती है। रात में कौन कहे दिन में भी इस राह से गुजरने में लोगों को भय लगता है।

इन इलाकों के लोग हो रहे प्रभावित

इस सड़क से प्रतिदिन टाटा मोटर्स, हिताची, टाटा पावर, लाफार्ज व मनीफीट की बंशल समेत कई कंपनियों से भारी वाहनों का आना-जाना होता है, वहीं लक्ष्मीनगर, झगरूबगान, प्रेमनगर, बजरंगी नगर, जेम्को, मनीफीट, मछुआ बस्ती, उडि़या बस्ती, रामाधीन बगान, लक्ष्मीनगर, जयप्रकाश नगर, बारीगोड़ा, राहरगोड़ा, गोविंदपुर, बामनगोड़ा आदि बस्तियों के लोग मुख्य सड़क होने की वजह से इसी से आवागमन करते हैं।

जेम्को-मनीफीट रोड में भी जाम आम

यही हाल जेम्को बस स्टैंड गोलचक्कर से मनीफीट जाने वाली सड़क का है। इस मार्ग से तकरीबन हजारों की तादाद में लोगों का आना-जाना होता है। पैदल से लेकर दोपहिया या फिर चारपहिया से लोग आवागमन करते हैं। वाहनों को साइड देने की जगह नहीं होने से बड़ी दुर्घटना होने का भय बराबर बना रहता है।