सिंगापुर में होगी मुलाकात
सिंगापुर (एजेंसियां)। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन की मुलाकात की तारीख और जगह फाइनल हो गई है। दोनों नेता 12 जून को सिंगापुर में मिलेंगे। दरअसल, ट्रंप ने गुरुवार को एक ट्वीट के जरिये जानकरी देते हुए कहा, 'किम जोन उन और मैं 12 जून को सिंगापुर में मिलेंगे। इसके साथ ही हम विश्व शांति के लिए इसे खास मौका बनाने की कोशिश करेंगे।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर को मुलाकात की जगह सिर्फ सरक्षा को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है।

ये है कारण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर को एशिया का सबसे सुरक्षित जगहों में से एक माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबीक, सिंगापुर में मिलने का जगह सिर्फ उसकी तटस्थता, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए फाइनल किया गया है। कहा जाता है कि सिंगापुर एक ऐसा मुल्क है, जिसके अमरीका और उत्तर कोरिया दोनों से ही बेहतर संबंध हैं। इतना ही नहीं, सिंगापुर अमरीका को एक नजदीकी सहयोगी के रूप में देखता है और खास बात है कि सिंगापुर में उत्तर कोरिया का संचालित दूतावास भी है।  

शांति का मार्ग
दोनों नेताओं के बीच होने वाले मुलाकात को लेकर सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग ने शुक्रवार को कहा, 'अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बैठक एक शांति का संदेश है।' इसके बाद सिंगापुर के विदेश मंत्री ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि इस बैठक के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में भी शांति बढ़ेगी।'

International News inextlive from World News Desk