- लाइन मेंटीनेंस और अनशेड्यूल पावर कट कर रहा परेशान

- आधे शहर में छाया रहा बिजली का संकट

Meerut । एक ओर उमस भरी गर्मी ने बेहाल कर रखा है। तो वहीं बिजली कटौती से लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी है। बिजली विभाग के मेंटीनेंस कार्य अब आम लोगों के लिए मुसीबत बन गए हैं।

कटौती से हाहाकार

शहर में बिजली की अंधाधुंध कटौती की जा रही है। बिना रोस्टिंग शेड्यूल के 7 से 8 घंटे की कटौती करना पीवीवीएनएल के लिए आम बात है। ऐसा तब है जब कंट्रोल रूम से शहर को रोस्टिंग फ्री रखा गया है। विभागीय अधिकारियों से जब बिजली कटौती का कारण पूछा जाता है तो वह इमरजेंसी रोस्टिंग बताकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

मेंटीनेंस वर्क से संकट

दरअसल, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम की ओर से शहर में लाइन स्ट्रेथनिंग और मेंटीनेंस का काम चल रहा है। इसके अंतर्गत शहर के सभी पावर स्टेशनों की क्षमता वृद्धि की जा रही है। लिहाजा विभाग के शेड्यूल के अनुसार प्रत्येक बिजली घर को रखा गया है। जिस भी पावर स्टेशन पर काम करना होता है। उस क्षेत्र में सुबह 8 से शाम 3 बजे तक पावर सप्लाई बंद रखी जाती है।

यहां रही बिजली कटौती

मेंटीनेंस के चलते रविवार को चार बिजली घरों की सप्लाई बंद रही। सिविल लाइन बिजली घर में जहां टेस्टिंग की गई, वहीं मेडिकल 132 केवी ट्रांसमिशन से आ रही 33 केवी लाइन के आसपास पेड़ों की छंटाई की गई। इसके चलते सेंट ल्यूक, कोर्ट व सिविल लाइन बिजली की आपूर्ति सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक बंद रखी गई।

मेंटीनेंस कार्यो के चलते 3 से 4 घंटे पावर सप्लाई बंद रखी गई थी। बिजली घरों में लाइन स्ट्रेथनिंग के कार्य किए जा रहे हैं। इसलिए सप्लाई बंद रखना आवश्यक है।

-आरके राणा, एसई अर्बन

टाउन हॉल में आज गुल रहेगी बिजली

मेरठ। पीवीवीएनएल के मेंटीनेस कार्य के चलते आज टाउन हॉल बिजली घर पर मेंटीनेंस कार्य होंगे। लिहाजा सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक बिजली घर की सप्लाई बंद रखी जाएगी। यह जानकारी एसई अर्बन आरके राणा ने दी।

सुबह के समय अक्सर बत्ती गुल रहती है। बत्ती गुण होने के चलते पानी चला जाता है। पानी की किल्लत की वजह से नहाने का पानी नहीं मिलता। बिना नहाए ही ऑफिस के लिए निकलना पड़ता है।

डॉ। आदेश शर्मा, घंटाघर

बच्चें सुबह-सुबह स्कूल जाते हैं। उनको नहलाने के लिए जहां पानी नहीं होता, वहीं घरेलू कामों में भी पानी की जरूरत पड़ती है। बिजली ने जीना मुहाल कर दिया है।

दीपा शर्मा, अजंता कॉलोनी

शहर में बिजली का बुरा हाल है। चार घंटे की रोस्टिंग के नाम पर विभाग छह से आठ घंटे की कटौती कर रहा है। सबसे अधिक समस्या पानी की है। पानी न मिलने से लाइफ लाइन कट जाती है।

आशीष कुमार, गंगानगर