RANCHI: रांची शहर के कई घरों में नहीं आ रहा है सोनी टीवी और स्टार प्लस। बहुत सारे लोग परेशान हैं कि उनका फेवरिट चैनल बंद हो गया है। मंगलवार रात से ही कई घरों में टीवी केबल बंद हो गया है। खासकर जीटीपीएल के जो उपभोक्ता हैं, उनके घरों में टीवी नहीं चल रहा है। एक केबल संचालक ने बताया कि अभी जीटीपीएल के उपभोक्ताओं का चैनल बंद हुआ है, आने वाले कुछ दिनों में मंथन, डेल, सिटी केबल सहित जितने भी लोकल केबल चैनल हैं सभी बंद हो जाएंगे। यह ट्राई के नए नियम के कारण हो रहा है। ट्राई ने नया नियम जारी किया है कि जो चैनल आप देखेंगे उसी का पैसा देना होगा।

कोकर, लालपुर में परेशानी

रांची शहर में जितने भी लोग जीटीपीएल के केबल से टीवी देखते हैं, उनके घर में टीवी बंद हो गया है। कोकर, लालपुर सहित कई इलाकों के जीटीपीएल उपभोक्ता परेशान हैं। बुधवार को दोपहर से भी जिन लोगों के घरों में डेन का कनेक्शन है उनके घरों में भी टीवी बंद हो गया है। अब आने वाले कुछ दिनो में मंथन और सिटी केबल के उपभोक्ताओं का टीवी भी बंद होगा।

31 जनवरी थी डेडलाइन

1 फ रवरी से ट्राई के नए नियम केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स पर लागू हो रहे हैं। इसके मुताबिक, 31 जनवरी तक हर यूजर्स को नया प्लान और चैनल्स सलेक्ट करना था। जिन लोगों ने सेलेक्ट नहीं किया उनका चैनल बंद हो गया है। नए नियम के तहत 1 फ रवरी से केवल उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना है, जिसे आप देखना चाहते हैं। केबल ऑपरेटर्स या फि र डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स कस्टमाइज्ड पैक नहीं बेच पाएंगे।

ट्राई ने ऐसे बनाई नीति

ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर 42 प्रसारणकर्ताओं के कुल 332 चैनलों का शुल्क स्पष्ट किया है। एक रुपए से लेकर 19 रुपए तक के चैनलों की सूची वेबसाइट पर है। अगर कोई कॉम्बो पैक या चैनल नहीं चुना जाता है तो ग्राहक को प्रति माह 130 रुपए ही देने होंगे। इसमें उसे 100 चैनल मिलेंगे, इसमें 65 फ ्री टू एयर चैनल शामिल होंगे, जिनमें दूरदर्शन के 23 चैनल, तीन संगीत के चैनल, तीन समाचार चैनल और तीन फि ल्म के चैनल हैं। इससे इतर अगले 25 चैनल के लिए ग्राहक को 20 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।

100 चैनलों का है बेस पैक

-बेस पैक में 100 चैनल शामिल होंगे। इसमें फ्री टू एयर चैनल्स के साथ ही आप चैनल्स का पैकेज बना सकते हैं।

-बेस पैक की अधिकतम प्राइस 130 रुपए प्लस जीएसटी यानी 154 रुपए है। इसमें 25 दूरदर्शन के चैनल अनिवार्य रूप से शामिल होंगे।

-बेस पैक के अलावा यदि आप और चैनल लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अतिरिक्त स्लॉट लेना होगा। 25 चैनलों के स्लॉट की कीमत 20 रुपए है, इसे नेटवर्क कैपासिटी फ स नाम दिया गया है, एक स्लॉट में 25 से ज्यादा चैनल नहीं आ सकते।