JAMSHEDPUR: सरकारी हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में 9वीं व 11वीं की परीक्षा भी अब ऑप्टिकल मार्क रिकाग्निशन (ओएमआर) शीट पर होने वाली है. इसके लिए झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) छात्रों से ही इस शीट का शुल्क भी वसूल करेगी. इसके लिए जैक ने नोटिस जारी कर दी है. इसके प्रपत्र डाउनलोड करने का कार्य गुरुवार से प्रारंभ हो गया है. जैक द्वारा जारी सूचना के अनुसार 9वीं के छात्रों को ओएमआर शीट के एवज में 80 रुपये तथा 11वीं के छात्रों को 110 रुपये स्कूल में जमा करने हैं. इसके बाद का सारा कार्य स्कूल मैनेजमेंट द्वारा किया जाएगा. यह पिछली बार के रजिस्ट्रेशन शुल्क से 25 रुपया अधिक है. बताया जा रहा है कि यह शुल्क ओएमआर शीट के लिए लिया जा रहा है.

डाउनलोड का काम शुरू

जारी सूचना के अनुसार इसके लिए प्रपत्र को डाउनलोड करने का कार्य गुरुवार से प्रारंभ हो गया. स्कूल में राशि जमा करने के बाद प्रत्येक छात्रों का चालान स्कूल प्रबंधन जैक के वेबसाइट से स्कूल प्राप्त कर सकेंगे. उसके बाद छात्रों का शुल्क बैंक में जमा हो पायेगा. प्रपत्र एवं नामांकन पंजी जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करने अंतिम तिथि पांच दिसंबर तक निर्धारित की गई है. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से इन प्रपत्रों को जैक के कार्यालय में प्राप्त करने की अंतिम तिथि 08 दिसंबर निर्धारित की गई है.

28083 छात्र देंगे 8वीं की बोर्ड परीक्षा

पूर्वी सिंहभूम के जिला शिक्षा विभाग ने आठवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्र संख्या को फाइनल कर जैक को भेज दिया है. इसके तहत इस बार पूर्वी सिंहभूम जिले में 28083 विद्यार्थी 8वीं की परीक्षा देंगे. सबसे अधिक 7739 परीक्षार्थी जमशेदपुर वनमें तथा सबसे कम गुड़ाबांदा में 790 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. जल्द ही इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण भी कर दिया जाएगा. यह परीक्षा भी ओएमआर शीट पर होगी.