- जल्द ही शुरू होगा कनेक्शन करने काम

LUCKNOW: राजधानी में बीस हजार मकानों को सीवर कनेक्शन से जोड़ा जायेगा। इन एरिया में सीवर लाइन तीन साल पहले ही डाली जा चुकी हैं। केंद्र सरकार से मिले बजट से अब सीवर कनेक्शन के लिए चैम्बर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए सेंट्रल से 4695.64 लाख और राज्य सरकार से 9391.27 लाख जबकि स्थानीय निकाय का 1743.43 लाख का शेयर किया जाना है। इस बजट से तीन सौ किमी सीवर लाइन और एक लाख हाउस होल्ड कनेक्शन की वृद्धि भी की जाएगी।

जल्द शुरू होगा काम

काम के लिए अमृत योजना के अंतर्गत प्रस्तावित बजट को स्वीकृति मिल गई है। 158 करोड़ रुपए में लगभग 20,000 मकानों को सीवर कनेक्शन से जोड़ा जाएगा। जवाहर लाल नेहरू अरबन रिन्यूवल मिशन के तहत शहर के सीवरेज परियोजना में 2462 करोड़ रुपए से सीवर लाइन डालने का काम किया गया था। अभी भी कुछ इलाकों में लाइन डाली जा रही है।

दो एसटीपी प्लांट भी लगाए गए

हुसैनाबाद, दौलतगंज, ठाकुरगंज, अम्बरगंज, बालागंज, कैम्पवेल रोड व दुबग्गा आदि क्षेत्र में सीवर हाउस कनेक्शन और कनेक्टिंग चैंबर बनाए जाने हैं। परियोजना प्रबंधक डीएन यादव ने बताया कि इन क्षेत्रों में लगभग 20,000 हाउस कनेक्शन दिए जाएंगे। सीवर लाइन पूरी तरह से चालू होने के बाद सीवर शोधन के लिए दो एसटीपी प्लांट बने हैं। दौलतगंज में 56 एमएलडी और 14 एमएलडी का सीवर शोधन संयत्र स्थापित है।

यहां भी होंगे कनेक्शन

गोमती नगर, चिनहट, तकरोही, अमराई, फरीदीनगर आदि क्षेत्र में डाली गई सीवर लाइन में हाउस कनेक्शन दिए जाने हैं। सीवरेज डिस्ट्रक्टि पार्ट दो के अंतर्गत कानपुर एवं रायबरेली रोड के आस पास के क्षेत्रों में सीवर लाइन डाली गई है। यहां पर वर्ष 2040 तक के लिए जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए सीवर नेटवर्क से जोड़ा गया है।