- हर रोज एवरेज 650 कम्प्लेंट की जा रही हैं केस्को के ट्विटर एकाउंट पर, सबसे ज्यादा पॉवर क्राइसिस की

- तुरंत रेस्पॉन्स मिलने से बढ़ता जा रही है शिकायतों की संख्या, पूरे शहर में सप्लाई सिस्टम का है बुरा हाल

KANPUR: मेस्टन रोड की लाइट पिछले 5 घंटे से गायब है, कब तक सही होगी ? मानस विहार जाजमऊ में वोल्टेज 100 भी नहीं आ रहा है, प्रॉब्लम कब दूर होगी? पंचवटी विनायकपुर की लाइट रोज 24 घंटे में से 8 घंटे गायब रहती है। रोज की नौटंकी बना रखी है आप लोगों, आखिरकार केस्को ऑफिसर क्या कर रहे हैं। जेसी इंटरनेशनल परदेवपुरवा के सामने सामने इलेक्ट्रिसिटी पोल 30 डिग्री तक लटक गया है। क्या दुर्घटना के बाद बदला जाएगा। केस्को के ट्विटर एकाउंट पर हर रोज कानपुराइट्स कुछ इसी तरह के सवालों की बौछार कर अपने गुस्से का इजहार करते हैं। जो केस्को ऑफिसर्स के पॉवर सप्लाई और सिस्टम के दावों की पोल खोलते नजर अाते हैं।

20 हजार तक पहुंची कम्प्लेंट

गर्मी शुरू होने के बाद से केस्को के ट्विटर अकाउंट पर कम्लेंट की संख्या बढ़ती जा रही है। अप्रैल में जहां लोगों ने केस्को के ट्विटर हैंडल पर 9 हजार से अधिक कम्प्लेट की थीं, वहीं मई में यह संख्या 14 हजार को पार गई। बीते महीने में कम्प्लेंट 20 हजार के लगभग पहुंच गई हैं। ज्यादातर कम्प्लेंट पॉवर क्राइसिस से जुड़ी रहती हैं। इसके अलावा लो वोल्टेज, वोल्टेज फ्लक्चुएशन, इलेक्ट्रिसिटी लाइन टूटने, पोल लटकने और बिजली का बिल सही न आने आदि से जुड़ी होती है।

बिजी है केस्को का सिस्टम

कानपुराइट्स की पॉवर क्राइसिस आदि की कम्लेंट के लिए केस्को ने मुख्यालय में कॉल सेंटर (1912) बना रखा है। इसमें एक दर्जन से अधिक लाइनें भी हैं। पर गर्मी आते ही सबस्टेशनों और जेई आदि के सेलफोन की तरह कॉल सेंटर भी अक्सर बिजी रहता है। पॉवर क्राइसिस से परेशान कानपुराइट्स कॉल सेंटर से भी निराशा हाथ लगने पर केस्को के ट्विटर एकाउंट की तरफ रूख कर रहे हैं। हर रोज एवरेज 630 से ज्यादा कम्प्लेंट की जा रही है।

चंद मिनटों में जवाब

केस्को के ट्विटर एकाउंट पर भले ही उनकी समस्या हल न हो पर ज्यादातर जवाब कुछ ही मिनटों में मिल जाता है। इसी वजह से लोग पॉवर सप्लाई, इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि समस्याओं से जुड़ी कम्प्लेंट केस्को के ट्विटर हैंडल पर कर रहे हैं। केस्को ऑफिसर सीएसबी अंबेडकर ने बताया कि ट्विटर एकाउंट पर कम्प्लेंट करने वालों को तुरन्त ही फॉल्ट और उसके सही होने के समय बता दिया जाता है। लोगों की अन्य कम्प्लेंट भी जानकारी संबंधित सबस्टेशन और डिवीजन ऑफिसर्स को दे दी जाती है।

केस्को के ट्विटर एकाउंट पर कम्प्लेंट

19831 शिकायतें जून महीने में दर्ज की गई

14256 कंपलेंट तक मई में पहुंचा आंकड़ा

9156 शिकायतें अप्रैल में भी आई ट्विटर पर

630 शिकायतें एवरेज हर रोज दर्ज होती हैं

इस तरह की शिकायतें

लो वोल्टेज, वोल्टेज फ्लक्चुएशन, इलेक्ट्रिसिटी लाइन टूटने, पोल लटकने, नया कनेक्शन न मिलने, मीटर बदलने और बिजली का बिल सही न आने आदि