- मंडल और जोनल स्तर पर बने ट्विटर पर मिलने वाली कम्पलेन पर तेजी से लिया जाएगा एक्शन

-रेलमंत्री ने देश भर के सीपीआरओ और पीआरओ के साथ की बैठक

<- मंडल और जोनल स्तर पर बने ट्विटर पर मिलने वाली कम्पलेन पर तेजी से लिया जाएगा एक्शन

-रेलमंत्री ने देश भर के सीपीआरओ और पीआरओ के साथ की बैठक

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: रेल मंत्री सुरेश प्रभु के ट्वीट पर आने वाली कम्पलेन के बाद यात्रियों की प्राब्लम को चुटकियां बजाते ही रेलवे प्रशासन ने सॉल्व कर दिया। सफर के दौरान भूखे बच्चों को खाना खिलाना हो या फिर बीमार बच्ची का इलाज कराना हो, रेलवे मंत्री को ट्विटर पर सूचना मिलते ही तुरंत परेशानी का निराकरण किया गया। इसको देखते हुए अब रेलवे प्रशासन ने ट्विटर को और भी प्रभावशाली बनाने की तैयारी कर ली है। अब हर मंडल और जोनल के ट्विटर पर आने वाली शिकायतों का तुरंत निस्तारण किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने जोनल के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारियों और पीआरओ के साथ एक बैठक की और यह निर्देश जारी कर दिए।

पिछले साल खोले गये अकाउंट

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार पिछले साल अगस्त ख्0क्भ् से सभी जोनल स्तर पर जीएम और मंडल स्तर पर डीआरएम के ट्विटर एकाउंट शुरू किए गए और यह काम भी कर रहे हैं। लेकिन यात्रियों को उनके ट्विटर की जानकारी नहीं है। ऐसे में यात्री सीधे रेल मंत्री सुरेश प्रभु को ट्वीट कर रहे हैं। अपनी परेशानियों से अवगत कराने के लिए प्राब्लम्स को सीधे उन्हें बता रहे हैं। देश भर से रोजाना हजारों ट्वीट उन्हें किए जा रहे हैं। छोटी से परेशानी होने पर भी लोग सीधे रेल मत्री से गुहार लगा रहे हैं।

बैठक की गई आयोजित

ऐसे में अपने सभी मंडल और जोनल के ट्विटर एकाउंट को और प्रभावी बनाने के लिए रेलमंत्री ने दो दिन पहले नई दिल्ली एक बैठक आयोजित की। इसमें सभी जोनल के सीपीआरओ और पीआरओ शामिल रहे। बैठक में तय किया गया कि अब मंडल और जोनल स्तर के ट्विटर एकाउंट के लिए एक स्पेशल सेल गठित किया जाए। इस सेल को सीधे कंट्रोल रूम से जोड़ दिया जाए। हर ट्विटर सेल पर नजर रखने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाए। सभी अनुभागों को भी इससे जोड़ा जाए। जिस अनुभाग की प्राब्लम होगी, उस तक तुरंत सूचना पहुंच जाएगी और वह जल्द से जल्द सामने आने वाली कम्पलेन का सॉल्व कर सकेगा। ट्रेन में पानी ना मिलने पर इंजीनिय¨रग अनुभाग तो एसी फेल होने पर विद्युत अनुभाग तुरंत हरकत में आ सकेंगे।

तैयार किया जाएगा रिकार्ड

ट्विटर पर आने वाले शिकायतों का रिकार्ड तैयार किया जाएगा। साथ ही कम्पलेन पर किसने एक्शन लिय और शिकायत दूर करने के लिए क्या प्रयास किए गए, इसका भी रिकार्ड रखा जाएगा। इस रिकार्ड से यह पता चल सकेगा कि किस सेल में कितनी कम्पलेन सामने आ रही हैं।

बढ़ेगा रेलवे किराया

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर एक बार फिर से ढीली हो सकती है। रेलवे स्लीपर और जनरल क्लास के किराए में इजाफा करने की तैयारी में है। अगले महीने पेश होने वाले बजट में किराया बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि सभी सीपीआरओ को रेलमंत्री ने क्षेत्र में यह प्रसार करने के लिए कहा है कि करें कि इस किराए पर अभी सब्सिडी मिल रही है। इसी के चलते एक किलो सेब से कम दाम पर यात्रियों को सफर की सुविधा मिल रही है। ऐसे में ऑपरेटिंग खर्च बढ़ रहा है। हाल यह है कई जोन में ऑपरेटिंग रेशियो क्भ्0 प्रतिशत तक पहुंच गया है। क्00 रुपये कमाने के लिए रेलवे क्भ्0 रुपये खर्च कर रहा है। सीपीआरओ इस बात का प्रचार करेंगे कि किराया नहीं बढ़ा तो रेलवे की आर्थिक स्थिति और खराब हो जाएगी।

रेल मंत्री ने ट्विटर को सफल बनाने के लिए बैठक आयोजित की है। जल्द ही सभी जगह इसके लिए सेल बनाया जाएगा।

संजय यादव, सीपीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे