- पटना नगर निगम की बैठक में पार्षदों ने किया हंगामा

- बांकीपुर अंचल कार्यालय में निगम बोर्ड की 19वीं बैठक

PATNA:

पटना नगर निगम का बांकीपुर अंचल कार्यालय दोपहर से शाम तक शोरगुल में डूबा रहा। कभी सफाई के मुद्दे पर तीखी बहस हुई तो कभी एजेंडे को लेकर पार्षदों का गुस्सा भड़क गया। इसी नोक-झोंक और बहस के बीच कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। शहर की सफाई में फेल एजेंसी को हटाने के अलावा कई एजेंडों पर भी सहमति बनी।

दरअसल अंचल कार्यालय में निगम बोर्ड की 19वीं बैठक चल रही थी। बैठक शुरू होते ही पिछली बैठकों के स्थगित होने से नाराज पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। दोपहर 12.30 में आयोजित हुई बैठक की शुरुआत ही पार्षदों के हंगामे से हुई। बोर्ड की बैठक को बार-बार स्थगित करने पर नाराज पार्षदों का गुस्सा मेयर सीता साहू और नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय को झेलना पड़ा। चार घंटे चली निगम की बोर्ड बैठक में एजेंडे के साथ हंगामे भी होते रहे।

- टर्मिनेट हुईं दो सफाई एजेंसियां

पटना नगर निगम की बोर्ड की 19वीं बैठक में सफाई कार्य में गड़बड़ी करने वाली दो एजेंसियों को टर्मिनेट किया गया है। स्थाई समिति के बाद बोर्ड में भी इस पर मुहर लग गई है। बता दें कि कई महीनों से नगर निगम प्रशासन की ओर से सफाई और कूड़ा उठाव कार्य में लगाई गई एजेंसी पर इकरारनामे की शर्त का उल्लंघन करने की शिकायत मिल रही थी। इसी के मद्देनजर एजेंसी पर कार्रवाई की गई है। बैठक के एजेंडे में सफाई कार्य में नियुक्त गुड ईयर व एवरेस्ट एजेंसी को टर्मिनेट किया गया। इसके साथ ही अन्य एजेंसी के काम पर भी निगरानी रखने का प्रस्ताव पार्षदों ने दिया।

वार्ड की शिकायत शामिल नहीं होने से भड़के पूर्व मेयर

दोपहर एक बजे बैठक का माहौल इतना गर्म हो गया कि वार्ड 28 के पार्षद पूर्व मेयर विनय कुमार पप्पू ने प्रोसिडिंग की कॉपी को फाड़ बैठक का विरोध करने लगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड की पिछली बैठक में जब पार्षदों से वार्ड की शिकायतें ली गई थी तो उनको इस बार एजेंडे में क्यो शामिल नहीं किया गया। इसके साथ ही अन्य पार्षदों ने योजना बनाने में मेयर पर भेदभाव का भी आरोप लगाया। वार्ड 32 की पिंकी यादव ने बताया कि आधारभूत संरचना, कच्ची नली गली योजना आदि के काम के लिए दो साल से आवेदन दिए जा रहे है लेकिन नगर निगम उस पर ध्यान नहीं दे रहा है।

काम में बताया लापरवाही तो ठेकेदार ने तानी बंदूक

पार्षद माला सिन्हा ने पटना नगर निगम के पूर्व कर्मी और तत्काल में नली गली की मरम्मत करने वाले कर्मी पर आरोप लगाते हुए कहा कि पीसीसी नाला और सड़क निर्माण में गड़बड़ी का विरोध करने पर ठेकेदार अभिषेक ने बंदूक तान ली। उन्होंने नगर निगम को इसकी शिकायत लिखित रूप से भी की। वहीं नगर आयुक्त ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि इसकी जांच की जाएगी। ऐसा है तो एफआईआर भी दर्ज करवाया जाएगा।

दूर होगी वार्ड की समस्या

नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय ने कहा कि सभी पार्षद आधारभूत संरचना, जलापूर्ति और नली गली कि शिकायतों के आवेदन दे फरवरी 2020 में सभी समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा। इसके साथ उन्होंने बताया कि नगर निगम के 189 योजनाओं की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है। इसके साथ ही मार्च तक आरटीपीएस काउंटर खोला जाएगा जिससे पेंशन, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आदि की सुविधा अंचल में ही मिलेगी।

इन एजेंडों पर लगी मुहर

-बिहार संचार मीनार नियमावली 2012

-बुडको द्वारा संचालित शवदाह गृह का संचालन

-आरटीपीएस काउंटर खोलना

- रिवर फ्रंट पर फूड कियोस्क और लाइट के लिए एजेंसी का चयन

- निगम के वाहन की मरम्मत के लिए वर्कशॉप

- सूखा और गीला कचरा के अलग इकट्ठा करना

- सफाई नहीं करने वाली एजेंसी को टर्मिनेट करना

- जल जीवन हरियाली पर समीक्षा