- पांच दिन में कोरोना से ठीक हुआ ढाई साल का मासूम

- मां के संपर्क के चलते हुआ था संक्रमित

- केजीएमयू में मां के साथ था भर्ती

LUCKNOW : राजधानी में प्रदेश का सबसे कम उम्र का कोरोना पॉजिटिव पेशेंट शनिवार को डिस्चार्ज हो गया। कनाडा की महिला डॉक्टर का ढाई साल का बेटा भी संपर्क में आने की वजह से कोरोना संक्रमित हो गया था, लेकिन महज पांच दिनों में वो पूरी तरह से ठीक होकर घर चला गया है। दो बार रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब वो और उसकी मां दोनों 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहेंगे। इसके बाद दोबारा सैंपल लेकर जांच की जाएगी। अभी तक केजीएमयू से 6 लोग पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

पांच दिन में ही ठीक

कोरोना पेशेंट का इलाज कर रहे डॉ। डी हिमांशु ने बताया कि ढाई साल का बच्चा अपनी मां के संपर्क में आने की वजह से संक्रमित हो गया था। जिसके बाद उसे 6 अप्रैल को सिविल से रेफर कर यहां भर्ती किया गया था। उम्र काफी कम होने के चलते उसकी मां को भी साथ में रखा गया था, ताकि बच्चे पर नजर रखी जा सके। इस दौरान मां को पूरी सुरक्षा के साथ बच्चे के साथ एक रूम में शिफ्ट किया गया था। जहां वो डॉक्टर्स से ज्यादा मां की नजर में रहता था। उसके लगातार दो सैंपल निगेटिव आने के बाद उसे शनिवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

नहीं दी कोई दवा

डॉ। डी हिमांशु ने बताया कि प्रोटोकॉल के अनुसार इतने छोटे बच्चे को दवाई नहीं दी जा सकती थी। इन पांच दिनों उसे कोई दवा नहीं गई। क्योंकि उसमें वाइरस लोड बेहद कम था। बच्चों में देखा गया है कि बीमारी काफी माइल्ड होती है। ऐसे में वो बिना किसी दवा के पूरी तरह से ठीक हो गया है। वो अब पूरी तरह हेल्दी और स्टेबल है। शुरू से ही उसमें कोई लक्षण नहीं थे। उसके डिस्चार्ज होने सभी बेहद खुश हैं, यह एक बड़ी सफलता है कि बच्चा अब ठीक होकर घर चला गया है।