लखनऊ (ब्यूरो)। उस समय के हालात और चुनौतियों से हर कोई वाकिफ है। हमने उन चुनौतियों को अवसरों में बदला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के अध्यक्ष और मौजूदा गृहमंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन और सहयोगियों की टीम वर्क के बूते लगभग हर क्षेत्र में हमारी सरकार ने नया प्रतिमान गढ़ा। इन उपलब्धियों के नाते हमने प्रदेश की नयी और मुकम्मल पहचान बनाई। यह पहचान सुशासन, विकास और भरोसे की है। पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार पर हमला बोलते हुए योगी ने कहा कि जब हमें प्रदेश की बागडोर मिली तो उस समय सभी योजनाएं और उन पर होने वाले अमल कागजी थे। चारों ओर अराजकता और भ्रष्टाचार का माहौल था। इस मौके पर सीएम ने ढाई साल की उपलब्धियों पर एक बुकलेट 'जन कनेक्ट : विकास एवं सुशासन के 30 माह' जारी की। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, डाॅ। दिनेश शर्मा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह प्रमुख रूप से मौजूद थे।

दो लाख करोड़ का निवेश

सीएम योगी ने कहा कि जब उन्होंने सरकार की कमान संभाली तो कानून-व्यवस्था बदहाल थी, आये दिन दंगे होते थे। इस माहौल से समाज का हर तबका तबाह था। लेकिन, अपराधियों पर प्रभावी ढंग से नकेल कसी गई। जिसका नतीजा हुआ कि निवेशकों में विश्वास पैदा हुआ। इसी के फलस्वरूप इनवेस्टर्स समिट, ग्राउंड बे्रकिंग सेरेमनी वन और टू का सफल आयोजन किया गया। जिससे प्रदेश में दो लाख करोड़ के निवेश की परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। इससे करीब पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

सरकार के ढाई साल पूरे होने पर बोले योगी,सुशासन,विकास और भरोसा उत्तर प्रदेश की नई पहचान

योजनाओं में तकनीक का इस्तेमाल

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को विकास का लाभ दिलाने और जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। खाद्यान्न वितरण के लिये ई-पॉस मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे पात्र व्यक्ति को उचित दर पर राशन मिल रहा है। योगी ने कहा कि सरकार ने प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिये वृक्षारोपण कुंभ का आयोजन कर रिकॉर्ड वृक्ष लगाए गए। इसके अलावा चिंता का सबब बन चुकी इंसेफलाइटिस, काला जार, मलेरिया आदि संक्रमित बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण किया गया।

उपलब्धियां

- 02 लाख करोड़ के निवेश की आधारशिला रखी गई।

- 1.35 करोड़ गरीब परिवारों को उज्जवला गैस कनेक्शन।

- 25 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान बनाए।

- 73 हजार करोड़ रुपये का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया।

- 2.61 करोड़ परिवारों को शौचालय देकर देश में पहला स्थान हासिल किया।

- 1.9 करोड़ सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन बांटे।

- 22.59 करोड़ वृक्षों का वृक्षारोपण महाकुंभ के तहत रोपण किया।

सीएम बोले

- अब सुशासन, विकास और विश्वास उत्तर प्रदेश की पहचान

- अखिलेश की विफलता ही हमारी सबसे बड़ी सफलता

- केंद्र के सहयोग से हर जिले में लगाई जाएगी बायो फ्यूल यूनिट

- हर विधानसभा क्षेत्र में विकसित होंगे एक-एक पर्यटन केंद्र

- वर्ष के अंत तक 20 लाख हेक्टेयर खेतों की बुझेगी प्यास

- एक वर्ष में यातायात के लिए खुल जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

lucknow@inext.co.in

National News inextlive from India News Desk