- भागने के दौरान घायल हुआ स्टूडेंट

- एक दर्जन से अधिक घरों में आई दरारें

PATNA CITY: भूकंप के झटके से मंगलवार को पूरी पटना सिटी सहम गई। लोग अपने घरों और शॉप से निकल बाहर खुले में भागे। भूकंप के झटके की तीव्रता काफी ज्यादा थी। एक दर्जन से भी अधिक घर और ऑफिस की दीवारों में दरारें आई है। वहीं, भूकंप में एक महिला समेत पटना सिटी के दो लोगों की मौत हो गई। जबकि बहादुरपुर के हॉस्टल में रहने वाला स्टूडेंट अभिषेक रंजन घायल हो गया। भूकंप का झटका महसूस होते ही भागने के दौरान अभिषेक के पैर में चोट लगी। भूकंप के दूसरे झटके के बाद सिटी के लोग घर, शॉप और ऑफिस छोड़कर गंगा नदी के तट पर, मंगल तालाब और सिटी हाई स्कूल ग्राउंड समेत दूसरे ओपेन एरिया में घंटों जमे रहे।

भागने के क्रम में आया हार्ट अटैक

महिला समेत जिन दो लोगों की मौत हुई है। उन्हें हार्ट अटैक आया था। बहादुरपुर के नया गांव की रहने वाली ख्8 साल की आशा देवी घर में थी। पिता राजेंद्र चौधरी के अनुसार भूकंप का झटका महसूस करते ही सभी भागने लगे। इसी क्रम में आशा को हार्ट अटैक आ गया और उसकी मौत हो गई। जबकि दूसरी मौत भ्ब् साल के सुरेश प्रसाद की हुई। मेहदीगंज के रहने वाले सुरेश प्रसाद की बिहारी साव लेन में मेडिसीन शॉप है। झटका आया तो वो शॉप से बाहर भागे। इसी बीच उन्हें हार्ट अटैक आया। मौजूद लोग उन्हें पीएमसीएच ले गए। जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

स्कूलों में हो चुकी थी छुट्टी

भूकंप का पहला झटका जब आया उस समय पटना सिटी के अधिकांश स्कूलों में छुट्टी हो चुकी थी। जबकि कुछ स्कूलों में छुट्टी होने वाली थी। झटका महसूस करते ही इन स्कूलों के स्टूडेंट्स और टीचर्स स्कूल के ग्राउंड में भागे। जबकि कुछ स्टूडेंट्स क्लास रूम में बने बीम के नीचे खड़े हो गए। जबकि टीचर्स ने कुछ को बेंच के नीचे बैठ जाने को कहा। वहीं, अपने लाडले-लाडलियों का हाल जानने कई पैरेंट्स भी स्कूल पहुंच चुके थे। हाल जानने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

मंडियों में पसरा सन्नाटा

भूकंप का झटका महसूस करते ही पटना सिटी के तमाम मंडियों में अफरा-तफरी मच गई। मारूफगंज, दलहट्टा, मंसूरगंज, मच्छरहट्टा, मीना बाजार और महाराजगंज में सारे लोग अपने शॉप और गद्दी छोड़कर बाहर निकल गए। डर के कारण लोग घंटों अपने शॉप के अंदर नहीं गए। काफी देर तक मंडियों में बिजनेस ठप रहा।

मरने वाले पटना सिटी सब डिवीजन के रहने वाले हैं। सभी मुआवजा दिया जाएगा। इस बारे में डीएम और आपदा प्रबंधन विभाग को बता दिया गया है।

- केके प्रसाद, एसडीएम पटना सिटी