--चुनाव कराकर लौट रहे दो कोबरा जवान आइइडी विस्फोट में बुरी तरह से हुए जख्मी

--तमाड़ के पेयाकुली जंगल में सुबह साढ़े बजे हुई घटना, बाल-बाल बचे अन्य जवान

--चॉपर से दोनों जवानों को भेजा गया मेडिका, प्रणय दास को भेजा गया दिल्ली

--मेडिका पहुंचे एडीजी अभियान, सीआरपीएफ आइजी व एसएसपी

रांची : विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में रांची पुलिस ने शांतिपूर्ण मतदान करा लिया, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मी नक्सलियों के निशाने से दूसरे दिन नहीं बच सके। रविवार सुबह साढ़े सात बजे तमाड़ के पेयाकुली जंगल में नक्सलियों ने आइइडी (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) प्लांट कर रखा था। वहां से गुजर रहे पुलिसकर्मी आइइडी ब्लास्ट के शिकार हो गए। ब्लास्ट से दो जवान घायल हो गए। जबकि अन्य पुलिसकर्मी बाल-बाल बच गए। घायल दोनों जवानों को चॉपर से इलाज के लिए मेडिका भेजा गया। जहां से प्रणय को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली के मेदांता भेजा दिया गया।

सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन

चुनाव के लिए जिला बल की पुलिस के अलावा सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन की कंपनी को लगाया था। सभी एक पुलिस पार्टी बनाकर पेयाकुली जंगल से गुजर रहे थे। जैसे जवान पेयाकुली जंगल पहुंचे, वहां कोबरा बटालियन के जवानों के कदम पड़ते ही जोरदार धमाके के साथ विस्फोट हो गया। इस विस्फोट में दो जवान घायल हो गए। घायल जवानों में एक प्रणय दास (25) दूसरा जिग्नेश चौधरी (25) है। इनमें प्रणय के दाएं पांव का निचला हिस्सा टूट गया है। जबकि जिग्नेश के सिर में भी बारूद के छींटे पड़े हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा, सीआरपीएफ आईजी संजय आनंद लाठकर, एसएसपी अनीश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मेडिका अस्पताल पहुंचे और घायलों का हाल जाना। प्रणय की स्थिति को देखते हुए उन्हें दिल्ली मेदांता रेफर कर दिया गया है।

पुलिस ने चलाया सर्च ऑपरेशन

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कोबरा बटालियन सहित तमाड़ थाने की पुलिस पार्टी के साथ जंगली इलाकों में गश्त कर रही थी। गश्ती से लौटने के दौरान सुबह साढ़े सात बजे नक्सलियों द्वारा बिछाए गए आइइडी विस्फोटक के शिकार हो गए। तमाड़ के पेयाकुली के जंगली इलाके के लिए 203 कोबरा बटालियन केअलावा जिला पुलिस, जगुआर और तमाड़ थाने की पुलिस के साथ टीम बनी थी। इधर, घटना के बाद पुलिस ने पेयाकुली पहाड़ी और जंगली इलाके में पुलिस ने सर्च अभियान चलाया। हालांकि इस सर्च के दौरान न कोई नक्सली पकड़े गए, न ही कोई हथियार या विस्फोटकों की ही जानकारी हुई है। सर्च ऑपरेशन दौरान ग्रामीण एसपी ऋषभ कुमार झा, बुंडू एसडीपीओ, तमाड़ थानेदार, बुंडू थानेदार सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

पहले से बिछा रखा था आइइडी

चुनाव वाले दिन संबंधित रूट पर पुलिस का मुवमेंट नहीं हुआ था। मूवमेंट होने पर विस्फोट की संभावना बनी थी। आशंका जताई जा रही है पहले से ही जवानों ने पेयाकुली के जंगली इलाके में आइइडी बिछाकर रखा था। इससे अचानक विस्फोट हो गया।

चुनाव में बाधा की हर कोशिश नाकाम : एडीजी अभियान

एडीजी अभियान एमएल मीणा ने कहा है कि चुनाव की पोलिंग पार्टी को सुरक्षा के लिए बैकअप रहे कोबरा जवान आइइडी ब्लास्ट की चपेट में आ गए। हालांकि दोनों जवानों की स्थिति खतरे से बाहर है। माओवादी लगातार चुनाव को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे पुलिस नाकाम कर रही है। खूंटी में भी एनकाउंटर हुआ, जिसमें नक्सली भाग निकले।

दस लाख का इनामी महाराजा माणिक का दस्ता है सक्रिय

तमाड़ व बुंडू इलाके में दस लाख का इनामी नक्सली महाराजा प्रमाणिक का दस्ता सक्रिय है। वह सरायकेला जिला के ईचागढ़ थाना क्षेत्र के दारूदा गांव का रहने वाला है। वह रांची, चाइबासा, सरायकेला-खरासांवा, चक्रधरपुर सहित आसपास के इलाकों में सक्रिय रहता है। इन जिलों के पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। पिछले छह महीने के भीतर सभी पुलिस मुठभेड़ की घटनाओं में उसका ही दस्ता शामिल रहा है।

---

जवान को दिल्ली भेजने के लिए बना ग्रीन कॉरीडोर

-भाजपा की बाइक रैली में सड़क जाम हुआ, तो रांग वे से करवाया पार

रांची : तमाड़ आइइडी ब्लास्ट में घायल जवान प्रणय दास को बेहतर इलाज के लिए रांची के मेडिका से एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा गया। दिल्ली भेजे जाने के लिए रांची में ग्रीन कॉरीडोर बना। कॉरीडोर बनाए जाने पर महज 18 मिनट के भीतर एयरपोर्ट पहुंचा दिया गया। 12:47 में मेडिका से एंबुलेंस निकली, जबकि 1:05 बजे एयरपोर्ट पहुंचा दिया गया। इस ग्रीन कॉरीडोर का रूट बरियातू रोड, राजभवन, न्यू मार्केट चौक, हरमू रोड, अरगोड़ा, बिरसा चौक, हिनू चौक होते हुए एयरपोर्ट तक था। इस रूट से एंबुलेंस के जाने के दौरान हटिया के भाजपा प्रत्याशी नवीन जायसवाल का मोटरसाइकिल जुलूस निकला था। इस दौरान सड़क पर जाम लगी थी। जाम के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने सड़क के रांग वे से एंबुलेंस को पार करवाया।

---