ranchi@inext.co.in
RANCHI : राजधानी रांची में लूट की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले 24 घंटे में लूट की दो घटनाओं से पूरे शहर में सनसनी फैल गई है। रविवार को जहां हरमू स्थित मुक्ति गैस एजेंसी से लुटेरों ने जहां दिनदहाड़े लगभग चार लाख रुपए लूट लिए थे, वहीं सोमवार को धुर्वा थाना एरिया के शर्मा मार्केट स्थित बर्मन ज्वेलर्स से अपराधियों ने लगभग 25 लाख के ज्वेलरी लूटकर फरार हो गए। बाइक से आए अपराधियों ने हथियार के बल पर इस घटना को अंजाम दिया। इस घटना की जानकारी लेते ही पुलिस मौके पर पहुंचकर पूरी जानकारी ली। अपराधियों की तलाश में पुलिस द्वारा संभावित ठिकानों पर छापेमारी शुरु कर दी गई है।

सुबह में हुई घटना
भुक्तभोगी द्वारा पुलिस को जो जानकारी दी गई उसके मुताबिक, सोमवार की सुबह 9.30 बजे वे दुकान का शटर खोल रहे थे। इसी बीच बाइक पर अपराधी आए और बंदूक की नोक पर जेवरों से भरे झोले को छीनकर फरार हो गए। जिस तेजी के साथ अपराधियों ने इस घटना को अंजाम दिया, वैसे में उन्हें पकड़ने को लेकर कोई मौका ही नहीं मिला।

अपराधियों को पकड़ने में घायल
बर्मन ज्वैलर्स के मालिक राजकुमार कुमार वर्मा ने बताया कि जब दो अपराधियों ने जेवरात से भरे थैले लूटकर भाग रहे थे। तो उन्होंने उनकी बाइक को पकड़ लिया, लेकिन दोनों अपराधियों ने बाइक से घसीटते हुए हैं आगे बढ़े। और कुछ दूर में राजकुमार वर्मा का हाथ बाइक से छूट गया, इस क्त्रम में वह घायल भी हो गए।

लूट के बाद दुकानदारों में गुस्सा
इधर इस लूट के बाद आसपास के दुकानदारों में पुलिस-प्रशासन के प्रति गुस्सा है। आसपास के दुकानदारों का कहना है कि जिस तरह से अपराधी के द्वारा लूट कर घटना को अंजाम दिया जा रहा है, इससे पुलिस पर से भरोसा उठ गया है।

बाइक के नंबर की हुई पहचान
पुलिस का कहना है कि जिस बाइक से अपराधी आए थे उसकी पहचान कर ली गई है। इस बाबत सभी थानेदारों व पुलिस कर्मियों को वायरलेस के जरिए मैसेज देकर अलर्ट कर दिया गया है। इतना ही नहीं, धुर्वा इलाके में गहन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। जल्द ही लूट में शामिल अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

पहले से रेकी की जताई आशंका
रांची में जिस तरह से इस लूट की घटना को अंजाम दिया गया है। उससे आशंका जताई जा रही है कि अपराधी पहले से ही राजकुमार वर्मा पर नजर रख रहे होंगे। उनके डेली रुटीन की रेकी करने के बाद ही घटना को अंजाम दिया गया है।

हालिया दिनों में हुई वारदातें

8 अक्टूबर

धुर्वा के बर्मन ज्वेलर्स में लूट

7 अक्टूबर

हरमू के मुक्ति गैस एजेंसी में लूट

5 अक्टूबर

चावल व्यवसायी नरेंद्र सिंह होरा की मेन रोड में हत्या

21 सितंबर

-सीएम आवास के पास जवान से इंसास राइफल की लूट

7 सितंबर

- सीएम आवास के समीप एसपीओ बुधू दास की हत्या