i exclusive

UPPSC के PCS 2017 से additional chance देने पर आएगी यह नौबत

शासन स्तर से जल्द आ सकता है additional chance पर फैसला

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: अभ्यर्थियों का प्रेशर जबरदस्त है। लेकिन, सरकार के लिए फैसला लेना बेहद कठिन है। इसके पीछे कारण भी है। सबसे बड़ा तो यही कि क्या दिव्यांगों को रिटारमेंट एज के बाद नौकरी दी जा सकेगी। कैटेगिरी कैंडीडेट्स को क्या सिर्फ दस साल के लिए नौकरी का मौका दिया जाना चाहिए। यह कहानी है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की। सीसैट लागू होने के बाद दो अतिरिक्त मौके की मांग को लेकर प्रतियोगी छात्र सरकार के सम्पर्क में हैं। यूपीपीएससी भी प्रस्ताव शासन को भेजकर खाली हो चुकी है। सरकार की तरफ से भी फैसला जल्द आना संभावित है। इसके बाद परिस्थितियां क्या बनेंगी? इसकी पड़ताल की दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने।

कितने समय के लिये नौकरी?

अतिरिक्त चांस के लिए सरकार पर प्रेशर बनाने वाले अभ्यर्थी सरकार से दो मौके चाहते हैं। दरअसल, पीसीएस में सीसैट वर्ष 2012 में लागू किया गया। इसके बाद पीसीएस में आयु सीमा भी बढ़ा दी गई। बढ़ाई गई आयु सीमा जनरल के लिये 21 से 40 वर्ष और ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के लिये 21 से 45 वर्ष तक कर दी गई। करेंट में दिव्यांग कोटे के अभ्यर्थी 55 वर्ष तक पीसीएस का एग्जाम दे सकते हैं। इससे पहले तक पीसीएस की आयु सीमा जनरल के लिये 21 से 35 वर्ष और ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के लिये 21 से 40 वर्ष थी।

मिलते हैं 20 से 25 साल

बढ़ाई गई उम्र सीमा के आधार पर पीसीएस बनने के लिये सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के पास 20 साल का और ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 वर्ष का मौका होता है। करेंट में प्रतियोगियों की मांग है कि सीसैट से प्रभावित वर्ष 2013 से 2015 तक के ओवरएज अभ्यर्थियों को दो और अतिरिक्त मौके दिये जाएं। सरकार के मौका देने को उदाहरण से समझें तो 2013 में ओबीसी वर्ग के किसी अभ्यर्थी ने एग्जाम दिया होगा तो उस समय उसकी आयु 45 वर्ष रही होगी। यह अभ्यर्थी इसके बाद ओवरएज हो जाने के कारण पीसीएस के एग्जाम में शामिल नहीं हो सका। सरकार ने दो एडिशनल चांस की मंजूरी दे दी तो पीसीएस 2017 में आवेदन के समय उसकी उम्र 49 वर्ष हो चुकी होगी।

बाक्स

एक साल में हो जायेगी भर्ती?

बात यहीं खत्म नहीं होती। आयोग यदा कदा ही पीसीएस प्री, मेंस और इंटरव्यू का फाइनल रिजल्ट एक वर्ष के भीतर घोषित कर पाया है। मान भी लिया जाय कि वर्ष 2017 की पीसीएस भर्ती एक साल में क्लीयर हो जायेगा तो वह ओबीसी कैंडिडेट भी 50 वर्ष की आयु में पहुंच चुका होगा। इसके बाद उसे एक साल की ट्रेनिंग करनी होगी। मतलब कि वह ओबीसी कैंडिडेट इस ट्रेनिंग पीरियड के दौरान 51 साल होगा। रिटायरमेंट की एज 60 साल है तो वह कुल नौ साल ही नौकरी कर सकेगा।

करीब 40 हजार हैं प्रभावित

यही सवाल जनरल, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये भी है। जिनकी पीसीएस में नियुक्ति होते होते आयु क्या हो जायेगी? इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। एक अनुमान के मुताबिक सीसैट से प्रभावित ओवरएज अभ्यर्थियों की संख्या 40 हजार है। मतलब कि मौका मिला तो 50 फीसदी जनरल के आरक्षित कोटे और बाकी के 50 फीसदी ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों की ओवरआल संख्या में ओवरएज अभ्यर्थियों की संख्या भी कम नहीं होगी और इनमें से कई भविष्य के पीसीएस भी होंगे।

अतिरिक्त मौके पर जनरल कैंडिडेट्स

2013 में ओवरएज हुये तो 44 वर्ष के हो चुके होंगे

2014 वाले हैं तो 2017 में परीक्षा में शामिल होने पर उम्र होगी 43 वर्ष

2015 वालों की उम्र हो चुकी होगी 42 वर्ष

अतिरिक्त मौके पर रिजर्व कैटेगिरी

2013 में ओवरएज हुये तो 49 वर्ष

2014 में ओवरएज हुए तो 48 वर्ष

2015 में ओवरएज हुए तो 47 वर्ष

UPSC का नियम व शर्ते

जनरल की आयु सीमा 21 से 32 वर्ष व छह बार ही दे सकते हैं एग्जाम

ओबीसी की आयु सीमा 21 से 34 वर्ष व आठ बार ही दे सकते हैं एग्जाम

एससी व एसटी वर्ग की 21 से 36 वर्ष व 10 बार ही दे सकते हैं एग्जाम

बड़ा सवाल

दिव्यांग कोटे के अभ्यर्थियों की पीसीएस एग्जाम में आवेदन की आयु सीमा 55 वर्ष है

वर्ष 2013 से प्रभावितों को मौका मिला तो पीसीएस 2017 में आवेदन के समय ओवरएज दिव्यांग की उम्र ही 60 साल होगी

क्या इन्हें रिटायरमेंट पीरियड के बाद नौकरी दी जायेगी

या सरकार फैसला लेगी कि इन्हें एडिशनल चांस दिया ही न जाय

सही है कि अभ्यर्थियों को अत्यधिक उम्र में पीसीएस बनने का मौका मिलेगा। लेकिन, छात्रों की लम्बे समय से मांग चली आ रही थी। इसपर हमने एक अतिरिक्त अवसर देने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। उनकी मांग दो अवसर की है। अभी इस पर कोई डिसीजन नहीं हुआ है। अभ्यर्थियों के 50 साल पार उम्र में पीसीएस बनने के मसले पर मेरा कुछ बोलना ठीक नहीं है। सरकार जो भी फैसला करेगी, वह उचित ही होगा।

-प्रो। अनुरूद्ध सिंह यादव,

अध्यक्ष, लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश