RANCHI : हजारीबाग पुलिस ने एनकाउंटर में तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) के दो नक्सलियों को मार गिराया है। इचाक थाना एरिया के पदमा जंगल में सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों के साथ घंटों तक चली मुठभेड़ में पुलिस को ये कामयाबी मिली। घटनास्थल से एक एके-47, एक इंसास राइफल और 200 जिंदा कारतूस समेत कई अन्य सामान बरामद किए गए हैं। इस ऑपरेशन की अगुवाई जिले के एसपी अनुप बिरथरे ने खुद की। उन्होंने कहा कि मारे गए नक्सलियों की पहचान की जा रही है। इनके खिलाफ ऑपरेशन लगातार जारी रहेगी।

आया हुआ था दस्ता

जिले के एसपी अनुप बिरथरे ने बताया कि पदमा जंगल में टीपीसी नक्सलियों के एक दस्ते की मौजूदगी के इनपुट्स मिले थे। इसी सूचना की बेसिस पर स्पेशल टीम का गठन किया गया। इस टीम ने जब पूरे इलाके को घेरा तो नक्सलियों ने गोली चलानी शुरू कर दी। ऐसे में पुलिस ने भी मोर्चा संभालते हुए जवाबी फायरिंग की। अपने को कमजोर पड़ता देख नक्सली वहां से फरार हो गए। इसके बाद जब पुलिस ने छानबीन किया तो नक्सलियों के दो शव जमीन पर गिरे पड़े थे।

लेवी वसूलने की तैयारी में थे नक्सली

मारे गए नक्सली पदमा इलाके में संचालित स्टोन क्त्रेशर मालिकों को धमकाकर लेवी वसूलने की तैयारी में थे। लेकिन इससे पहले ही पुलिस के खुफिया तंत्र की मुस्तैदी की वजह से उनके मंसूबे नाकाम हो गए। अभी मारे गए नक्सलियों की पहचान नहीं हो सकी है। लेकिन पुलिस अधिकारियों का मानना है कि दोनों नक्सली एरिया और जोनल कमांडर स्तर के हैं।

जवानों को दो लाख रुपए मिलेगा इनाम

डीजीपी डीके पांडेय ने इस एनकाउंटर के बाद हजारीबाग पुलिस को बधाई दी है। इसके अलावा डीजीपी ने हजारीबाग पुलिस को दो लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। साथ ही पुलिस टीम में शामिल हर सदस्य को पांच हजार रुपए बतौर इनाम दिए जाएंगे। इस ऑपरेशन में सीआरपीएफ 22वीं बटालियन के जवान भी शामिल थे।