- बारा क्षेत्र में गंदगी व जलजमाव ले रहा लोगों की जान

- स्वास्थ्य विभाग सुस्त, झोलाछाप की शरण में मरीज

BARA(JNN): विकास खण्ड जसरा के बारा खास में व्याप्त गन्दगी एवं मच्छरों के चलते मलेरिया और पीलिया कहर बरपा रहा है। इन दोनों बीमारियों की चपेट में आकर गर्भवती महिला समेत दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई है। जबकि दर्जनों की संख्या में लोग पीडि़त चल रहे हैं।

सफाई व्यवस्था ध्वस्त

बारा खास में जहां सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। वहीं गांव के कुओं एवं सप्लाई के पानी में दवाओं का छिड़काव नहीं कराया जाता है। जिससे एक तरफ जहां गन्दगी के चलते मच्छरों के प्रकोप से लोग मलेरिया से पीडि़त हैं तो वहीं दूषित पानी के चलते पीलिया सहित अन्य संक्रामक बीमारियों ने घेर रखा है। बारा खास की समा (20) पुत्री मो0 शब्बीर एवं गर्भवती महिला सोनी जायसवाल (25) पत्‍‌नी अनुज जायसवाल कई दिनों से मलेरिया से पीडि़त थीं। इनका स्थानीय झोलाछाप डाक्टर एवं निजी चिकित्सालय में इलाज चल रहा था। शनिवार को इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गयी।

दर्जनों की हालत खराब

यह तो बानगी मात्र है। लोगों का आरोप है कि अभी बारा खास में संध्या केसरवानी 3, सरला केसरवानी 25, श्रीमती चन्दा देवी 60, राहुल जायसवाल, वन्दना एवं संदीप केसरनवानी सहित दर्जनों लोग मलेरिया बुखार एवं पीलिया से पीडि़त हैं। जिनका स्थानीय झोलाछाप डाक्टरों द्वारा इलाज किया जा रहा है। इसी प्रकार क्षेत्र ग्राम पंचायत जारी में सुधांशु गुप्ता 20, हरिओम केसरवानी 7, पीयुष तिवारी 22, अनिल यादव 28, बनवारी लाल 60 एवं रोहित त्रिपाठी 25 सहित दर्जनों की संख्या में ग्रामीण पीडि़त हैं।

दर्जनभर गांव परेशान

क्षेत्र के बारा खास सहित जारी, लाला का पुरवा, सेहुंड़ा, हरदी, मदरहा, घुरमी, पिपरांव, जियाराम का पूरा सहित दर्जनों गांव के लोगों ने खण्ड विकास अधिकारी जसरा से कहा कि क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बहाल हैं। गांव में फागिंग, दवाओं का छिड़काव कराने की मांग की है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सम्बन्धित गांवों में टीम भेजकर पीडि़तों का इलाज एवं दवाओं का वितरण कराने की मांग की है।

शंकरगढ़ के गांवों में फैली बीमारी

इसी प्रकार विकास खण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत धरा, बवंधर, सोनवै, लोहगरा, सुन्दरपुर, नीबी, भोंड़ी, चन्दरा सहित दर्जनों गांवों में गन्दगी एवं दूषित पेयजल के चलते लोग मलेरिया, पीलिया एवं दस्त से पीडि़त हैं। ग्रामीणों ने गांव में सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराने के साथ साथ दवाओं का छिड़काव कराकर गांवों में टीम भेजकर जांच कर दवाओं का छिड़काव कराने की मांग की है।

दवाओं के वितरण में मनमानी

सीएचसी जसरा एवं शंकरगढ़ में चिकित्सा व्यवस्था एवं दवाओं के वितरण में मनमानी की जा रही है। इसके चलते लोग बारा खास सहित जसरा, लोहगरा आदि मुख्य बाजारों समेत अधिकांश गांवों में संचालित झोलाछाप डाक्टरों के यहां शरण ले रहे हैं। वहीं झोलाछाप डाक्टर मरीजों की जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। पहले गरीबों की जेबों पर डांका डालते हैं और जब हालत बिगड़ती है तो सेटिंग के निजी अस्पतालों में भेज देते हैं।