RANCHI : प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश यादव की करीब 1.10 करोड़ की बेनामी प्रॉपर्टी पुलिस ने जब्त कर ली है। इसमें रांची में एदलहातु के नायक टोली और इटकी रोड, हेहल स्थित ब्रिजमीना अपार्टमेंट में निर्माणाधीन मकान शामिल है। दिनेश गोप के रिश्तेदार खुलेश्वर गोप और दिनेश नाग इन दोनों घरों का इस्तेमाल करते थे। दोनों पेशे से ठेकेदारी के काम से जुड़े हुए हैं। मंगलवार को रांची पुलिस के सहयोग से खूंटी पुलिस को छापेमारी के दौरान यह सफलता मिली। इस दौरान एक स्कॉर्पियो और सेंट्रो कार भी बरामद किया गया। छापेमारी व घर को सील करने के दौरान बड़ी संख्या में जवान तैनात किए गए थे।

मोहल्ले में दहशत

मंगलवार सुबह खूंटी पुलिस की कार्रवाई होते देख मुहल्ले के लोग घबरा गये। सुबह-सुबह पुलिस वाहनों के काफिले और दर्जनों पुलिसकर्मियों को देख मुहल्ले के लोग अपने-अपने घरों से निकल कर माजरा देखने लगे। पुलिस के जाने के बाद मुहल्ले के लोगों ने कहा कि यह मकान पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप का है। दिनेश गोप के रिश्तेदार इस मकान में रहते हैं।

आगे भी जारी रहेगी कारवाई

बताया जाता है कि बेनामी संपत्ति के खिलाफ की जा रही जांच के दौरान दिनेश गोप द्वारा रांची के अलावा झारखंड के कई जिलों में संपत्ति अर्जित कर मकान बनाए जाने की बात सामने आई है। फिलहाल, इन्हें जब्त करने की कारवाई की जा रही है। फिलहाल, पुलिस उन संपत्तियों का खंगाल रही है, जिससे उन्हें जब्त करने की कार्रवाई की जा सके।

80 से ज्यादा मामलों में है वांटेड

पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप के द्वारा खूंटी, सिमडेगा, गुमला और चाईबासा जिले में भी कई स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें खूंटी के रनिया प्रखंड अंतर्गत गरई और डिगरी में तीन स्कूल हैं। जिसमें एक स्कूल को जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए जब्त किया है। जबकि अन्य स्कूलों पर कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि पुलिस इस संबंध में कुछ बताने से इनकार कर रही है। दिनेश गोप पर 80 से ज्यादा मामले दर्ज हैं।

लेवी के पैसे बनाई प्रॉपर्टी

लेवी से कमाई गई अकूत संपत्ति अब नक्सलियों के गले की हड्डी बनती जा रही है। झारखंड पुलिस लगातार नक्सलियों की बेनामी संपत्तियों की पहचान कर उन्हें जब्त करने की कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में इनामी नक्सली संगठन पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश गोप के दो घरों को जब्त कर सील किया गया है। खूंटी एसपी अश्रि्वनी कुमार सिन्हा ने बताया कि पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के परिजन दिनेश नाग और खुलेश्वर गोप के नाम से रांची में लोगों को धमकाकर संपत्ति ली गई, जिस पर की जा रही कार्रवाई पूरी हो चुकी है।

इन नक्सलियों की प्रॉपर्टी हो चुकी है जब्त

रोहित यादव : भाकपा, माओवादी)

अमर सिंह भोक्ता उर्फ जगन गंझ :तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी

कमलेश गंझू : तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी

आक्रमण जी : तृतीय प्रस्तुति सम्मेलन कमेटी

दिनेश गोप : पीएलएफआइ

नुनुचंद महतो उर्फ नुमा उर्फ गांधी : भाकपा माओवादी

रणविजय महतो उर्फ नेपाल महतो उर्फ संजय : भाकपा माओवादी

लक्ष्मण गंझू : टीएसपीसी

जीदन गुडि़या : पीएलएफआइ

सत्यनारायण रेडडी : भाकपा माओवादी

कुंदन यादव उर्फ ब्रह्मादेव यादव : भाकपा माओवादी

रौशन जी उर्फ रौशन साव : टीएसपीसी

भीखन गंझू : टीएसपीसी

श्याम भोक्ता : टीएसपीसी

गुज्जू गोप उर्फ श्याम गोप : पीएलएफआई