दोनो संप्रदाय के लोगों ने कर दिया एक दूसरे के ऊपर पथराव

सूचना पर पहुंची कई थानों की पुलिस ने किया लाठीचार्ज

दोनो पक्षों को थाने में लाकर पुलिस ने की पूरे मामले की जानकारी

Meerut। लालकुर्ती के जामुन मोहल्ले में बुधवार रात गेट लगाने को लेकर बवाल हो गया। दो संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए और जमकर पथराव किया। बवाल की सूचना पर लालकुर्ती और सदर बाजार समेत कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंची तो उन्होंने शांत कराने की कोशिश की लेकिन कोई पक्ष नहीं माना, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करना शुरू कर दिया। दोनो पक्ष के लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और थाने ले गई। यहां पर भाजपा नेता, पार्षद समेत कई नेता पहुंच गए और दोनों पक्षों के बीच बातचीत की।

क्या है मामला

बताते हैं कि जामुन मोहल्ले पर दो संप्रदाय के लोग आसपास रहते हैं। जिनके बीच में बुधवार देर शाम झगड़ा हो गया। एक पक्ष का आरोप है कि विशेष संप्रदाय का एक व्यक्ति सरकारी पेड़ कटिंग का ठेकेदार है। उसके घर के सामने कैंट बोर्ड की सरकारी जमीन खाली पड़ी है। जिस पर कई दिनों से अपने वाहन खड़े कर जमीन को घेरे था। आरोप है कि बुधवार को उस ठेकेदार ने जमीन पर गेट लगाने के लिए मिस्त्री को भी बुला लिया। गेट लगाने की पूरी तैयारी चल रही थी, जिसका वहां पर मौजूद दूसरे पक्ष के लोगों ने विरोध किया। उनका कहना था कि गेट लगने से रास्ता बंद हो जाएगा, धार्मिक स्थल पर भी नहीं जा सकते है और न ही दूसरे रास्ते पर जा सकते है।

जमकर हुई कहासुनी

गेट लगने के मामले पर दोनो पक्षों में जमकर कहासुनी हो गई। मामला बढ़ा तो दोनों पक्षों में मारपीट हो गई। बवाल इतना बढ़ा कि आसपास के दोनों पक्षों के लोग आमने सामने आ गए और पथराव कर दिया। काफी देर तक चले पथराव और हंगामे के दौरान कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मामले को पहले शांत कराने की कोशिश की, लेकिन नहीं वे नहीं माने, इसके बाद पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए लोगों को दौड़ा लिया। लाठीचार्ज के दौरान भीड़ में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने दोनो पक्षों को हिरासत में ले लिया। कैंट बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुनील वाधवा, पार्षद अजमल कमाल और भाजपा नेता विशाल कन्नौजिया, आलोक रस्तोगी पहुंचे और दोनो पक्षों को थाने में बैठाकर शांत कराया। लालकुर्ती थाना प्रभारी दिलीप कुमार का कहना है कि पूरे मामले की जांच पड़ताल की जा रही है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। दोनो पक्षों को थाने में हिरासत में लिया हुआ है।

जान से मारने की धमकी

पुलिस के सामने ही दोनो पक्षों ने एक दूसरे को जान से मारने की धमकी देते रहे, पुलिस के सामने ही पथराव चलता रहा। जब पुलिस के सामने ही एक दूसरे पर पत्थर और बोतले फेंकते रहे। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

कई बार हो चुका है बवाल

लालकुर्ती में सांप्रदायिक तनाव कई बार पहले भी हो चुका है। छेड़छाड़ को लेकर भी पहले कई बार यहां माहौल खराब हो चुका है।

पूरे मामले की जांच के लिए लालकुर्ती पुलिस को आदेश दिए गए है। इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी