- सहजनवां एरिया के बरहुआं राप्ती नदी की घटना

- एनडीआरएफ ने बरामद की किशोर की डेड बॉडी

GORAKHPUR: राप्ती नदी में नहाने उतरे दो किशोर गहरे पानी में समा गए। घटना शनिवार सुबह सहजनवां एरिया के बरहुआ बांध के पास हुई। घाटना की सूचना पर परिजनों ने गांव वालों की मदद से किशोरों की तलाश की। घंटों मशक्कत के बाद एनडीआरएफ टीम ने एक किशोर का शव बरामद कर लिया। देर शाम तक दूसरे की पानी में तलाश चलती रही। एक गांव के दो किशोरों के डूबने से इलाके में मातम पसर गया। पुलिस-प्रशासन के साथ-साथ सैकड़ों लोग नदी तट पर जमा रहे।

रास्ते से लौटकर पहुंचे नहाने

खजनी, छपिया निवासी सुरेंद्र यादव के तीन बेटे बड़ा राजीव, दूसरे नंबर कर संजीव और तीसरे नंबर का संदीप है। शनिवार की सुबह संजीव अपने मामा के घर चिलुआताल के मंझरिया गांव जा रहा था। साइकिल लेकर संदीप अपने भाई संदीप को बरहुआ नदी घाट तट पर छोड़ने गया। वहां से संदीप गांव लौट रहा था। तभी रास्ते में गांव के सुभाष यादव का बेटा प्रियांशु मिल गया। आठवीं के छात्र प्रियांशु और संदीप में खूब पटती है। रास्ते में दोनों ने नदी में नहाने का प्लान लिया।

नाविक ने किया था मना

दोनों नदी किनारे पहुंचकर नहाने की कोशिश में लग गए। बरहुआ निवासी संतराज नाव लेकर जा रहा था। उसने दोनों को गहरे पानी में नहाने से मना किया। थोड़ी देर बाद नाव बांधकर वह घर खाना चला गया। मौका पाकर दोनों छात्र गहरे पानी में उतर गए। करीब आधे घंटे बाद संतराज लौटा तो उसने दोनों की तलाश शुरू कर दी। नदी किनारे साइकिल, कपड़े और चप्पलें देखकर उसने दोनों की तलाश शुरू कर दी। काफी देर तक किशोरों का पता न लगने उसे अनहोनी की आशंका हुई। उसके शोर मचाने पर गांव के लोग भी पहुंच गए। छात्रों के मोबाइल पर लोगों ने उनके घर हादसे की सूचना दी।

मौके पर पहुंचे अधिकारी

लोगों ने किशोरों के डूबने की सूचना तहसील प्रशासन को दी। एसडीएम दिनेश कुमार, तहसीलदार अनिल रस्तोगी, सहजनवां के इंस्पेक्टर यादवेंद्र बहादुर पाल, पिपरौली चौकी प्रभारी कैसर खान फोर्स के साथ पहुंच गए। लोकल गोताखोरों की मदद से प्रशासन ने किशोरों की तलाश की। कामयाबी न मिलने पर जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण के मैनेजर गौतम गुप्ता को सूचना दी। गौतम के प्रयास से एनडीआरएफ की टीम पहुंची। इंस्पेक्टर देवेंद्र यादव के नेतृत्व में 22 जवानों ने बोट चलाकर किशोरों की तलाश की। दोपहर तीन बजे जवानों ने संदीप यादव की डेड बॉडी बरामद कर ली। प्रियांशु की तलाश में शाम तक चलती रही।