कुंभ मेला में आने वाले पुलिसकर्मियों से जमा करा रहे दो हजार रुपये

जमा करने के बाद ही मेस में खाने और सोने के लिए मिल रही है जगह

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुम्भ मेला क्षेत्र में ड्यूटी पर आए पुलिसकर्मियों को भोजन खाने और सोने की सुविधा लेने के लिए सिक्योरिटी मनी जमा करनी पड़ रही है। इसमें अधिकारी लेवल से लेकर सभी पुलिसकर्मी शामिल हैं। सभी को मेस की सुविधा लेने के लिए एडवांस के रुप में दो हजार रुपए जमा करना है। हालांकि इसके लिए मेला पुलिस प्रशासन की तरफ से रसीद भी दी जा रही है।

मेला में बने हैं 40 थाने

इस बार कुंभ मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 40 थाने बनाए गए हैं। सभी थानों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती भी कर दी गई है। मेला क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के खान-पान की सुविधा का इंतजाम मेला अधिकारी की होती है। इसी के तहत मेला क्षेत्र में आए सभी पुलिस वालों के लिए मेस की सुविधा शुरू की गई है। कुंभ ड्यूटी पर आए पुलिसवालों की मानें तो थानों में थानेदार की जिम्मेदारी होती है कि मेस का इंतजाम कराए।

कर दिया जाता है वापस

मेस चलाने के लिए शुरूआत में कोई बजट नहीं होता है। इसलिए कुम्भ में आने वाले पुलिसकर्मियों से दो-दो हजार रुपये मेस चार्ज के रुप में देना पड़ता है। इसी रुपये से मेस का खर्चा चलता है। इसके बाद पुलिसकर्मियों को कैंप में रहने के लिए चौकी या चारपाई दी जाती है। कुंभ खत्म होने के बाद मेस चार्ज या सिक्योरिटी मनी वापस कर दी जाती है। लेकिन यह तभी वापस मिलती है जब संबंधित पुलिसकर्मी मिली सुविधाओं को वापस कर दिया हो। यदि उसने कोई सामान नहीं लौटाया है तो उसके रकम की कटौती कर ली जाती है।

10000 पुलिसकर्मी लगाये गये हैं सुरक्षा में

53 डिप्टी एसपी रैंक के अफसर की तैनाती

52 एडिशनल स्तर के अफसर की तैनाती

54 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स

20 कंपनी पीएसी

6400 होमगार्ड

40 थाने होंगे कुंभ मेला एरिया में

58 पुलिस चौकियां देंगी थाने को बैकअॅप

03 महिला थानों की स्थापना होगी

20 सर्किल ऑफिसर्स की है तैनाती

मेला में आए सभी पुलिसकर्मियों से सिक्योरिटी मनी के रूप में दो हजार जमा कराया जाता है। मेला खत्म होने के बाद इसे रिफंड कर दिया जाता है। इस रकम से संसाधन इकठ्ठा किया जाता है तथा सामान के नुकशान की भरपाई की जाती है।

नीरज पाण्डेय, एएसपी, मेला क्षेत्र