छिवकी और महेबा पट्टी में गरीब महिलाओं को बांटे गए मुफ्त गैस कनेक्शन

कार्यक्रम में सांसद श्यामाचरण गुप्ता के साथ बीपीसीएल, एचपीसीएल और आईओसी के अधिकारियों ने शिरकत

ALLAHABAD:

ग्रामीण क्षेत्रों में चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं को धुएं से कई बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। अगर वह गैस कनेक्शन लेना भी चाहती है तो एक मुश्त रकम देने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गरीबों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना की शुरुआत की है, जिसमें गरीब माताओं को निशुल्क गैस कनेक्शन दिया जाएगा। शनिवार को सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने छिवकी में उज्जवला योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। इस मौके पर जरूरतमंदों को निशुल्क कनेक्शन दिए गए।

सैकड़ों को मिला योजना का लाभ

शनिवार को छिवकी रेलवे स्टेशन के समीप राम वाटिका में हुए कार्यक्रम के दौरान सांसद ने करछना तहसील के 15 लाभार्थियों को योजना के तहत एक भरा सिलेंडर, रेगुलेटर, सुरक्षा पाईप और गैस चूल्हा प्रदान किया। उसके बाद बसंत गैस सर्विस की प्रोपराइटर श्यामादेवी ने 138 कनेक्शन बांटे। कार्यक्रम में इलाहाबाद इंडेन एरिया के प्रबंधक टीडी साबु ने कहा कि उनका लक्ष्य एरिया में आने वाले बारह जिले के व्यक्तियों कनेक्शन देकर हर गांव को धुआं मुक्त बनाना है। कार्यक्रम का संचालन इंडियन ऑयल के सेल्स ऑफिसर राम भवन सिंह एवं भारत पेट्रोलियम के सेल्स अधिकारी चेतन गोस्वामी ने किया। आयोजन बसंत गैस सर्विस, प्रियदर्शिनी गैस सर्विस एवं प्रखर भारत गैस ग्रामीण वितरक ने मिलकर किया।

महेबा पट्टी में भी बांटे गए कनेक्शन

इसी क्रम में सांसद ने महेबा पट्टी कुशवाहा गेस्ट हाउस में आयेाजित कार्यक्रम में चाका ब्लॉक और बारा तहसील के अंतर्गत आने वाले ब्लाकों के दस लाभार्थियों को मुफ्त कनेक्शन बांटे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को शौचालय बनवाने के लिए चौदह हजार रुपए भी प्रदान किए जाएंगे। कार्यक्रम में इंडियन ऑयल की एजेंसियों ने मिलकर करीब दो सौ कनेक्शन बांटे। कार्यक्रम का संचालन इंडियन ऑयल के सेल्स ऑफिसर राम भवन सिंह व धन्यवाद ज्ञापन इलाहाबाद व कौशांबी वितरक संघ के अध्यक्ष विवेक गुप्ता ने किया। इस दौरान केपी मिश्रा, कविता यादव, जितेंद्र सोनकर, प्रदीप जायसवाल, प्रवीण राय, मेदनी भूषण एवं विजय सिंह आदि उपस्थित रहे।

बलिया से हुआ था शुभारंभ

एक मई को बलिया से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना का शुभारंभ किया था। बता दें कि एक सिलेंडर, चूल्हा सहित करीब 4400 रुपए का बाजार में है। जबकि इस योजना में लाभार्थियों को एक रुपए का भुगतान नहीं करना होगाक। केंद्र सरकार ने योजना के तहत अगले तीन सालों में देशभर में पांच करोड़ कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। प्रति कनेक्शन एक भरा सिलेंडर, गैस चूल्हा और सुरक्षा पाइप व रेगुलेटर निशुल्क दिया जा रहा है।