RANCHI: एक तरफ कोरोना का कहर जारी है। एक के बाद एक नए मामले सामने आने से लोगों की नींद उड़ी हुई है। इसी बीच अब मौसम भी करवट ले रहा है। चिलचिलाती धूप से लोग परेशान हैं। वहीं अब सूर्य देवता भी आसमान से आग बरसाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। यही वजह है कि 39 डिग्री टेंपरेचर में ही लोग झुलसते हुए नजर आए। वहीं, फीलिंग 40 डिग्री से अधिक वाली आ रही है। इतना ही नहीं, गरमी के बीच अल्ट्रा वायलेट रे का लेवल भी एक्सट्रीम हाई 12 पर पहुंच गया है, जिससे कि सन बर्न के साथ ही आंखों के डैमेज होने का भी खतरा बढ़ गया है। बताते चलें कि अल्ट्रा वायलेट एक रे है जो सूर्य से निकलती है। ओजोन परत के कमजोर होने पर यह किरण धरती पर लोगों को नुकसान पहुंचाती है।

अभी जारी रहेगा यूवी का कहर

धूप के बीच अल्ट्रा वायलेट रे के एक्सट्रीम हाई पहुंचने की वजह से लोगों को स्किन से जुड़ी कई बीमारियां चपेट में ले सकती हैं। मौसम विभाग की मानें तो यूवी का लेवल खतरनाक स्तर पर है। वहीं अगले एक हफ्ते तक एक्सट्रीम हाई यूवी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। कड़ी धूप होने की स्थिति में अल्ट्रा वायलेट रे सीधे शरीर को प्रभावित कर रही है। वहीं, लॉकडाउन में छूट के बाद लोगों के घरों से बाहर निकलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। सन बर्न के केसेज भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

आंखों के लिए भी खतरनाक

अल्ट्रा वायलेट-रे की वजह से लोग जब बाहर निकल रहे हैं तो उनकी आंखों में समस्या हो रही है। जलन के साथ देर तक धूप में रहने से मोतियाबिंद भी हो सकता है। धूप के कारण लोगों को कंजक्टिवाइटिस की भी समस्या होने लगी है। ऐसे में लोग डॉक्टर से इ-ओपीडी में कंसल्ट कर जानकारी ले रहे हैं।

यूवी इंडेक्स

1-3 लो रिस्क - दो घंटे में होता है असर

4-7 मीडियम रिस्क - एक-दो घंटे तक बढ़ सकती है परेशानी

8-9 हाई रिस्क - 30-60 मिनट में स्किन जलने लगेगा

10 वेरी हाई रिस्क - 20-30 मिनट भी सेहत के लिए खतरनाक

11-12 एक्सट्रीम रिस्क - आई डैमेज, ओवर हीटिंग व आंखें डैमेज का खतरा

ये हो सकती है समस्या

-आंखें लाल होना

-कार्निया में दर्द

-तेज धूप से पुतली का झुलसना

-स्किन का काला पड़ना

-स्किन में इचिंग

इन बातों का रखें ध्यान

-धूप में नहीं के बराबर निकलें

-सिर को हमेशा दुपट्टा या गमछे से ढक कर रखें

-बाहर जाते वक्त यूवी प्रोटेक्शन ग्लास का करें यूज

-लेंस को अच्छी तरह साफ कर लें

-बार-बार ठंडे पानी से आंख धोएं

-कोई भी प्राब्लम होने पर आई स्पेशलिस्ट से संपर्क करें

-अपनी स्किन को कवर करके बाहर निकलें